Trending Topics

आपत्तिजनक होने के कारण फेसबुक डिलीट कर चूका है ये 7 तस्वीरें

deleted photos by facebook

सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक ने पिछले दिनों 4 फरवरी को अपने 13 साल पूरे कर लिए है. दुनिया की इस सबसे बड़ी सोशल साइट पर रोजाना 30 करोड़ से ज्यादा तस्वीरें अपलोड की जाती है. जिसमे से कुछ तस्वीरें फेसबुक भिन्न कारणों के चलते डिलीट कर देता है. आज हम आपको फेसबुक द्वारा डिलीट की गयी ऐसी ही 7 विवादी तस्वीरों के बारे में बताने जा रहे है.

इस तस्वीर को फेसबुक ने केवल 24 घंटे के भीतर ही डिलीट कर दिया था. फेसबुक को ये तस्वीर अप्पतिजनक लगी थी. हालाँकि बाद में गलती का एहसास होने पर फेसबुक ने इस तस्वीर को डिलीट करने के लिए माफ़ी मांग ली थी. 

टेक्सास की रहने वाली एक महिला ने अपने नवजात शिशु की एक तस्वीर फेसबुक पर पोस्ट की थी. यह बच्चा ब्रेन और खोपड़ी के पैदा हुआ था. इस बीमारी को न्यूरल ट्यूब बर्थ डिफेक्ट एनेन्सेफली कहते है. फेसबुक ने इस फोटो को रिमूव कर दिया था. जिसके बाद महिला ने इसे दोबारा पोस्ट किया. तब फेसबुक ने इस तस्वीर को रिमूव करने के साथ ही महिला को कुछ दिनों के लिए फेसबुक से डिसेबल कर दिया था.

एक अमेरिकी महिला ने फेसबुक पर अपने डाउन सिंड्रोम से पीड़ित बेटे की तस्वीर पोस्ट की थी. जिसे फेसबुक मॉनिटरिंग टीम ने इसे यूजर एग्रीमेंट के खिलाफ बता कर रिमूव कर दिया था.

अपने बच्चे को ब्रेअस्ट्फीडिंग कराती इस महिला की तस्वीर को फेसबुक ने अधिकार और जिम्मेदारी का उल्लंघन बताकर हटा दिया था.

फेसबुक ने इस तस्वीर को सेंसेटिव बताकर रिमूव किया था. जिसके बाद फेसबुक ने इसे गलती मान कर वापस पब्लिश कर दिया था.

1