Trending Topics

भारतीय सेना दिवस : सेना को हमारा सलाम

indian army day

26 जनवरी को हर साल हम हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाते है, कुछ इसी तरह आज का दिन यानि 15 जनवरी भी हमारे देश के लिए एक महान दिवस है. जी हाँ, यह दिन है हमारी सेना का, यह दिन है हमारे सैनिकों का. और इस दिन को नाम दिया गया है "भारतीय सेना दिवस". सबसे पहले तो बताते चले कि यह दिन (सेना दिवस) प्रतिवर्ष 15 जनवरी को लेफ्टिनेंट जनरल के.एम. करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. करियप्पा ने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के दौरान यह पदभार ग्रहण किया था. देश की राष्ट्रिय राजधानी नई दिल्ली में इंडिया गेट पर “अमर जवान ज्योति” पर कुर्बान हुए भारतीय सेना के सैनिकों को श्रद्धांजलि देने की शुरुआत के चलते भारत में सेना दिवस के रुप में इस दिन को मनाने का फैसला किया गया था

 

हमें नाज है अपने उन वीरों पर, जो देश का मान बढ़ाते है। दुश्मन को घर में मारकर, भारत माता का शीश उठाते है।।

एक संकल्प, सलामती का

इस वर्ष भारतीय सेना अपना 69वा सैन्य दिवस मना रही है. इस दिन सेना ना केवल सभी बहादुर सेनानियों को सलामी देती है बल्कि साथ ही देशवासियो की सलामती के लिए अपना सबकुछ न्योछावर करने के संकल्प भी लेती है. सेना यह संकल्प लेती है कि चाहे देश में कोई प्राकृतिक आपदा हो या देश की सीमाओं पर युद्ध का आलम हो, वे सदैव आगे रहेंगे और देशवासियो की रक्षा के रास्ते में आने वाली हर मुसीबत को खत्म करेंगे.

प्रतिवर्ष इस दिन सैनिको के संकल्प के पश्चात् एक उत्कृष्ट परेड का भी आयोजन किया जाता है, जिसके अंतर्गत भारतीय सेना में नई तकनीक के साथ ही सेना की उपलब्धियों को भी इंगित किया जाता है. सेना के इस खास दिवस के अवसर पर बहादुरी पुरस्कार, ईकाई परिचय पत्र और सेना मेडल भी दिया जाता है. इस दिन सैनिको का उल्लास देखते ही बनता है. तो चलिए सैनिको के साथ ही हम भी मनाते है इस खास दिन को और एक बार फिर सेलिब्रेट करते है भारतीय सेना दिवस. और साथ ही दुआ करते है और सलाम करते है सेना के उस जज्बे को जिसके कारण हम देश में सुरक्षित महसूस करते है.

You may be also interested

1