Trending Topics

दुनिया में एकमात्र मोटर साइकिल वाला मंदिर

The temple is the only motorcycle in the world

आपने बहुत मंदिर देखे होंगे लेकिन आपने मोटर साइकिल वाला मंदिर नहीं देखा होगा हां जी यह बिलकुल सही है. दरअसल, राजस्थान में एक ऐसा मंदिर है जहां 350cc बुलेट मोटर साइकिल की पूजा होती है। ये स्थान ओम बन्ना नाम का पवित्र दर्शनीय स्थल है जो पाली जिले में स्थित है ये पाली शहर से केवल 20 किमी दूर है इस मंदिर के सामने जो भी लोग निकलते है वो अपनी सफल यात्रा और मन्नत मांगते हुए जाते है. यहां ओम बन्ना एक बुलेट के रूप में पूजे जाते है। यह मंदिर बहुत ही अनोखा और पूरी दुनिया में एक मात्रा बुलेट मंदिर है.

ओम बन्ना का पूरा नाम ओम सिंह राठौड़ है। वहाँ के लोगो के मुताबिक ओम सिंह राठौड़ चोटिला ठिकाने के ठाकुर जोग सिंह के बेटे थे। राजपूतो में युवाओ व्यक्तियों को बन्ना कहा जाता है इसी कारण से ओम सिंह राठौड़ का नाम ओम बन्ना के रूप में विख्यात हो गया.  दरअसल सन 1988 में ओम सिंह राठौड़ अपनी बुलेट पर अपने ससुराल बगड़ी, साण्डेराव से अपने गांव चोटिला आ रहे थे और किसी कारण से उनका रास्ते में पेड़ से टकराने में एक्सीडेंट हो गया. और ओम सिंह राठौड़ की उसी वक़्त मृत्यु हो गई।

350cc बुलेट मोटर साइकिल की पूजा

खतरनाक एक्सीडेंट के बाद ओम सिंह राठौड़ की बुलेट को रोहिट थाना ले जाया गया लेकिन उनकी बुलेट अपने आप से वही आ गयी जाया पर उनका एक्सीडेंट हो गया था. फिर से उनकी बुलेट को थाना ले जाया गया और फिर से उनकी बुलेट वही वापस आ गया यह सिलसिला करीब तीन से चार बार हुआ फिर हतास होकर पुलिस कर्मियों ने बुलेट को जंजीर से बांध दिया और लेकिन फिर से वो ही अपने पहले वाले स्थान पर चली गई और बुलेट सबके सामने चालू होकर पुनः अपने मालिक सवार के दुर्घटना स्थल पर पहुंच गई। ग्रामीणो और पुलिस वालो ने चमत्कार मान कर उस बुलेट को वही पर रख दिया। उस दिन से आज तक वहां दूसरी कोई बड़ी दुर्घटना वह नही हुई जबकि पहले ये एरिया राजस्थान के बड़े दुर्घटना क्षेत्रो में से एक था।

Recent Stories

1