Trending Topics

एयर होस्टेस से जुड़ी ये 5 दिलचस्प बातें, कर देंगी आपको हैरान

interesting facts about air hostess

फ्लाइट में सफर करने वालो का ख्याल रखने के लिए एयरलाइन्स खूबसूरत एयरहोस्टेस मुहैया करवाती है. ये एयरहोस्टेस किसी खूबसूरत अप्सरा से कम नहीं होती है. इसी सिलसिले में आज हम आपको एयरहोस्टेस से जुडी कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे है. जो शायद आपको हैरान कर देंगी.

- शायद आपको जानकर हैरानी होगी की एयरहोस्टेस गर्भवती महिलाओ की सेफ डिलीवरी करवाने में माहिर होती है. उन्हें ट्रेनिंग के दौरान ये सब सिखाया जाता है.

- एयरहोस्टेस को अपने फिगर को मेन्टेन रखना बेहद ज़रूरी होता है. एयरलाइन्स की तरफ से साफ़ निर्देश होते है की वह किसी भी हाल में अपना वजन ना बढाए. ऐसा होने पर कंपनी एयरहोस्टेस को अपना वजन कम करने के लिए एक महीने की मोहलत देती है. इसके बाद उन पर कार्यवाई की जाती है. कई विदेशी एयरलाइन्स तो एयरहोस्टेस का वजन बढ़ने पर उन्हें नौकरी से भी निकाल देती है.

- फ्लाइट से पहले एयरहोस्टेस से सीनियर क्रू मेंबर द्वारा सेफ्टी और एमर्जेन्सी से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाते है. जिसके सही जवाब देने पर ही एयरहोस्टेस को फ्लाइट पर जाने की अनुमति दी जाती है.

- एयरहोस्टेस को अपनी ट्रेनिंग के दौरान जंगलो और रेगिस्तान में घर बनाना और खाने का इंतेज़ाम करना भी सिखाया जाता है. ताकि वह ज़रूरत पड़ने पर अपनी और दूसरो की जान बचा सके.

1