Trending Topics

आ गया Smart ATM ,जिससे से होंगे कई काम एक साथ

smart atm machine

तकनीक बदलती जा रही है और नए नए अविष्कार होते जा रहे हैं। ऐसे तो कई अविष्कार हो चुके हैं। जैसे की पैसे निकालने के लिए ATM मशीन,अब तो ये भी हो सकता है कि आप अपनी पासबुक में भी एंट्री भी कर सकते हैं मशीन के द्वारा। आज भी कुछ ऐसी तकनीक बताने वाले हैं आपको जिससे स्मार्ट ATM से आप अब बिल भी जमा कर सकते हैं। जानिए इसके बारे में कुछ।

ये है एक स्मार्ट ATM

ये है एक स्मार्ट एटीएम जो की आपके सभी तरह के बिल भी जमा कर सकते हैं। मुम्बई के बांद्रा में Turner Road पर एक ऐसा ATM लगा है, जिसमें मूवी की टिकट से लेकर फ्लाइट की टिकट और अधिकतर सेवाओं के बिल भी जमा करवाएं जा सकते हैं।

डेबिट या क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत पड़ेगी।

इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत पड़ेगी। पहले ये मशीन आपको OTP नंबर देगा जिससे आप इसे एक्सेस कर सकते हैं।

ATM मशीन से सोने के सिक्के भी निकल सकेंगे।

AGS का Innovation Centre मुम्बई में एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा हैं, जिसमें ATM मशीन से सोने के सिक्के भी निकल सकेंगे। इसके साथ ही एक औथेनटीसिटी सर्टिफिकेट भी होगा। कहा जा रहा है कि सोने के सिक्कों का ATM मशीन द्वारा वितरण भारतीय मार्केट में काफ़ी लोकप्रिय हो सकता है। यहाँ तक की हां तक कि आने वाले समय में आप इन ATMs में बैंक अकाउंट भी खुलवा सकेंगे।

Recent Stories

1