Trending Topics

भारतीय संस्कृति के पीछे छुपे हुए है ये वैज्ञानिक कारण

  • February 18, 2017
  • Lab
Amazing Scientific Reasons Behind Hindu Traditions

भारत की संस्कृति के बारे में हम सभी जानते है। घर से निकलने एक पहले बड़ो के पैर छूना, नमस्ते करना और भी बेहद कुछ। लेकिन विज्ञान ने इनके पीछे के कुछ लॉजिक निकाले है जो आज हम आपको बताने जा रहें है। जी आइए जानते है भारतीय संस्कृति के पीछे विज्ञान के लॉजिक

नमस्ते करना

हमे कहा जाता है जब भी किसी से मिलो तो हाथो को जोड़कर उनका अभिवादन करो और नमस्ते कहो। इसके पीछे विज्ञान का लॉजिक यह है कि जब दोनों हथेलियों को जोड़ा जाता है तो हमारी उँगलियों से एक प्रेशर उत्पन्न होता है जिससे की हमारी याददाश्त तेज होती है।

पैर छूना

जब भी कोई उम्र मे बड़ा होता है तो हमेस उनके पैर छूने होते है। इसके पीछे का विज्ञानी लॉजिक यह है की ऐसे करने से दो शरीरों के बीच पैर व हाथ के माध्यम से एक सर्किट बनता है, इस वजह से हमारे शरीर में कॉस्मिक एनर्जी का आना जाना होता है।

मंदिर में घण्टी बजाना

जब भी हम मंदिर जाते है तो वहां पर भगवान को खुश करने के लिए घण्टी बजाते है। इसके पीछे लॉजिक यह है की इससे हमारे शरीर के हीलिंग सेंटर एक्टीवेट हो जाते है और मन पूजा में एकाग्र हो जाता है।

सर पर हाथ रख आशीर्वाद लेना

कहते है जब भी किसी के पैर छुए जाते है तो आशीर्वाद देना जरुरी होता है। ऐसे में वैज्ञानिक लॉजिक यह है की इससे शरीर में पॉजिटिव एनर्जी आती है।

You may be also interested

1