Trending Topics

लॉन्च हुई देश की पहली हाई टेक ट्रैन, जिसमे आपको मिलेगी हवाई जहाज़ जैसी सुविधा

indian railways set to launch its first tejas express train with Wi-Fi

टेक्नोलॉजी के चलते ट्रेनों में भी कई तरह के परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। हाल ही में एक और सुविधा देखने को मिल रही हैं ट्रेन में जिसे देखकर हर कोई हैरान हो रहा है। दरअसल, मुंबई से गोवा के बीच चलने वाली पहली हाईटेक ट्रेन “तेजस” में विमान जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराइ जा रही हैं। 

इस ट्रैन का नामा है तेजस जो एक तेज़ रफ़्तार की ट्रैन है। वहीँ इसकी खास बात ये है कि इस ट्रैन में हवाई जहाज़ जैसी सुविधा मिल रही है। इस ट्रेन की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा है लेकिन फ़िलहाल ये 160 किमी प्रति घंटे के अनुसार चलाई जा रही है।

ये ट्रैन मुंबई से सीधे गोवा जाएगी जिसमे आपको तरह तरह की सुविधा दी जाएगी और बहुत ही कम समय में ये आपको गोवा भी पहुंचा देगी। रेल अधिकारियों की मानें तो महज 9 घंटे में ही यह ट्रेन आपको मुंबई से गोवा पंहुचा देगी। इस ट्रैन में एलईडी स्क्रीन की सुविधा भी है जिससे आपका मनोरंजन भी हो सकता है।

यात्री इस ट्रैन में सुरक्षित तारीफे से सफर कर सके इस बात का खास ध्यान रखा गया है। जानकारी के लिए बता दे कि बॉयो-वैक्यूम टाइप टॉयलेट के साथ-साथ इस ट्रेन में आपको हैंड ड्रायर, टिश्यू पेपर डिस्पेंसर, सोप डिस्पेंसर की सुविधा मिलती है।

इसके अलावा आपको वाई-फाई तथा टी-कॉफी वेंडिंग मशीनें भी मिलेगी। 

You may be also interested

Recent Stories

1