Trending Topics

1 अप्रैल से ये 10 चीजें होंगीं महंगी, जानें किन चीजों पर मिलेगी राहत

  • March 31, 2017
  • Lab
price of many things goes high and low from 1 april

कल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है. और इसके साथ ही बजट में प्रस्तावित सभी तरह के टैक्स 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे. आर्थिक दरों में हुए बदलाव और नए वित्तीय नियमों से आम लोगों की जरूरत की कई चीजों की कीमतों पर असर होगा. हम आपको बताते हैं 1 अप्रैल से कौन सी चीज महंगी होगी और क्या होगा सस्ता :-

महंगी होंगीं ये चीजें-

1. कार, मोटरसाइकिल और कमर्शियल वाहनों के बीमा एक अप्रैल से महंगे हो जाएंगे.

2. तंबाकू वाले पान-मसाले व गुटखे पर उत्पाद शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़कर 12 प्रतिशत हो जाएगा. जिसका असर इनका इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ेगा.

3. सिगरेट पर उत्पाद शुल्क 215 रुपये प्रति हजार से बढ़कर 311 रुपये प्रति हजार हो रहा है. जिससे अब सिगरेट का धुंआ लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ जेब पर भी महंगा पड़ेगा.

4. LED बल्ब बनाने के लिए इस्तेमाल में लाई जाने वाली सामग्री पर भी मूल सीमा शुल्क और 6 प्रतिशत प्रतिपूर्ति शुल्क लगेगा. इससे एलईडी बल्ब महंगे हो जाएंगे.

5. चांदी के बर्तन और चांदी से बनने वाले सामान 1 अप्रैल से महंगे होंगे.

6. फोन के दामों में भी 1 अप्रैल से बढ़ोतरी हो सकती है. इसका कारण है मोबाइल फोन बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले प्रिंटिड सर्किट बोर्ड पर भी सीमा शुल्क लगा दिया गया है.

7. कई नियमों में हुए बदलाव से स्टील के सामान पर भी महंगाई की मार पड़ेगी. अगर आप स्टीनल के बर्तन खरीदना चाहते हैं तो 1 अप्रैल से पहले खरीद लीजिए.

8. एल्यूमीनियम पर सरकार द्वारा अयस्क और कनसंट्रेट पर 30 प्रतिशत आयात शुल्क लगा दिया गया है, इस वजह से इससे जुड़े तमाम पदार्थ महंगे हो जाएंगे.

9. एनएचएआई ने टोल प्लाजा पर 2 से 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय की है. हालांकि कुछ स्थानों पर इससे ज्यादा या कम की बढ़ोतरी भी की जा सकती है. 2 से 3 फीसदी की बढ़ोतरी होने पर वाहन चालकों को अब 5 से 10 रुपए ज्यादा टोल टैक्स देना होगा.

10. अभी तक जो भी टेलीकॉम कंपनियां फ्री में अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग की सुविधा दे रही थीं, वह 31 मार्च को इन सेवाओं को खत्म कर देंगी. 4जी मार्केट में तेज कंपीटिशन के बीच उपभोक्ताओं को कोई पैक चुनना पड़ सकता है.

ये 5 चीजें होंगी सस्ती-

1. इस बार बजट में रेल टिकट करवाते वक्त लगने वाले सर्विस चार्ज कम कर दिए थे जिससे रेल बुकिंग सस्ती होगी.

2. बजट में सरकार ने लोगों सस्ते मकान उपलब्ध कराने के लिए होम लोन ब्याज पर छूट की घोषणा की थी. नए वित्तीय वर्ष में अगर आप घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इस साल आपको फायदा होगा.

3. बजट प्रावधान के कारण आरओ के दाम कम होंगे.

4. लैदर का सामान खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. लेदर का सामान सस्ता होगा.

5. पार्सल यानी डाक की सुविधा सस्ती पड़ेगी.

You may be also interested

1