Trending Topics

500 से अधिक जन्म चिन्ह के साथ जीना था दुश्वार, अब दूसरों के लिए हैं प्रेरणा

teen with over 500 birthmarks was bullied as a child

हर इंसान साधारण नहीं होता और ना ही आम होता है। हर किसी में कोई ना कोई खासियत तो होती ही है इसी के साथ कुछ ऐसे भी होते हैं जिनमे कमी भी होती है और उन्ही कमियों के साथ उन्हें जीना पड़ता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी इन कमियों के साथ जी लेते हैं और कुछ ऐसे होते हैं जो अपनी कमी को ही अपनी पहचान बना लेते हैं।

लेकिन दूसरे लोग उन्हें उसकी उसी कमी के साथ देखते हैं और उनका समाज में रहना दुश्वार कर देते हैं। ऐसे लोग उनसे कुछ सीखते नहीं बल्कि उन्हें नीचे दिखाने की कोशिश करते हैं जिससे उनका मनोबल और भी कम हो जाये। ऐसे बहुत से लोग आपने देखे होंगे आज हम ऐसी ही महिला के बारे में जो अपने जन्म से ही अलग हैं। लोगों का मानना है सुंदरता ही सब कुछ होती है लेकिन इसी को गलत साबित किया है अल्बा पारेजो (Alba Parejo) ने। आइये बताते हैं इसके बारे  में।

अल्बा के शरीर पर इतने जन्मचिन्ह है कि उन्हें इसी के चलते कई बार सताया गया है। दरअसल, ये जन्म से ही एक बीमारी से पीड़ित है, इस बीमारी का नाम है मेलेनोसिटिक नेवस (Melanocytic Nevus) .इसमें अल्बा के शरीर पर 500 से अधिक जन्मचिन्ह है जो उनके पुरे शरीर पर फैले हुए हैं। ये एक दुर्लभ रूप है बीमारी का जिसमे ऐसा ही कुछ देखा जा सकता है।

जब वो 5 साल की थी तो करीब 30 बार सर्जरी हो चुकी हैं जिनसे उनके इन बर्थमार्क्स को निकालने की कोशिश की गयी थी। लेकिन उसमे से भी कुछ ही निकाल पाए और ये ज्यादा कामयाब नहीं हो पायी। 

अपने इसी रूप को लेकर अल्बा ने बताया कि, जब मैं बड़ी होती गयी तो मुझे एहसास हुआ कि लोग मुझे घूर रहे हैं और अजीब तरह से देख रहे हैं। इसका कारण था मेरी ये त्वचा जिससे मुझे भी काफी बुरा लगता था। लोग मुझे इस तरह देखते थे जैसे में कोई राक्षस हूँ।

इस पर अल्बा आगे कहती हैं कि, इतना ही नहीं लोग मुझे ‘Dalmatian’ और एलियन भी कहने लगे थे साथ ही मुझ पर हँसते भी थे। उनमे से एक ने मुझसे ये भी पूछ लिया था कि क्या मैंने अपनी बॉडी को पेंट करवा के रखा है? इसी तरह की भयानक टिप्पणी की जाती थी।

You may be also interested

1