Trending Topics

आखिर कितने लोगो का बोझ उठा सकती है पृथ्वी

how much weight the earth can lift

आज हम आपको पृथ्वी से जुडी एक बहुत ही रोचक जानकारी देने जा रहे है क्या कभी आपने सोचा है कि जहाँ पर हम रहते है जिस धरती पर हम हमारा जीवन यापन करते है वो पृथ्वी कुल मिलाकर कितने लोगों का बोझ उठा सकती है? वैसे तो यह बात सभी के मन में एक ना एक बार जरूर आती ही है की आखिर पृथ्वी कितने लोगो का बोझ वहन कर सकती है ऐसे में आज हम इस सवाल का जवाब लेकर आए है।

 

 

how much weight earth can lift

एक अनुमान के तहत यह बात सामने आई है की पृथ्वी पर 7 बिलियन मनुष्य रहते है। ऐसे में इस साल यह जनसँख्या 10 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन इस बात पर वैज्ञानिको को यह डर है की इतना बोझ पृथ्वी वहन कर सकती है या नहीं।

how much weight earth can lift

वैज्ञानिकों का कहना है की हमारी पृथ्वी पर ऑक्सीजन सीमित मात्रा में ही है और ऐसे में अगर जनसँख्या में व्रद्धि हो गई तो पृथ्वी पर CO2 बढ़ जाएगी जिस से ग्लोबल वार्मिंग भी बढ़ेगी।लेकिन वैज्ञानिको का कहना यह भी है की जितना जीवन स्तर बढ़ेगा उतना ही कम भी होगा।

how much weight earth can lift

लेकिन अगर ऐसा नही होता है तो हमारे पास संसाधन एक सीमित मात्रा में ही है और संसाधनों की कमी होने से यह भी हो सकता है की 2017 में पृथ्वी खत्म होने के कगार पर पहुंच सकती है। हम यह उम्मीद कर सकते है की लोग हमारे इस आर्टिकल पर थोड़ा ध्यान देंगे और इसे लोगो से शेयर करेंगे ताकि लोग भी इसकी तरफ ध्यान दें।

You may be also interested

1