Trending Topics

मैगी हो या कोलगेट...आप नहीं जानते होंगे इनके असली नाम

Be it Maggi or Colgate... you would not know their real names

इंडिया में ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं जिन्हें हम उनके कंपनी के नाम से नहीं उनके ‘ब्रांड’ नाम से ही पहचाना जाता है . ये नाम आज भारतीयों के बीच इतने मशहूर हो गए हैं लोग इन्हें इनके असली नाम से नहीं, बल्कि इनके ब्रांड नेम से ही पहचानते है. ये नाम लोगों के दिलो-दिमाग़ में इस क़दर बस चुके है कि कंपनी का नाम तो दूर की बात लोग एक तरह के काम में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स को भी एक ही नाम से पुकारते हुए दिखाई देते है. उदाहरण के तौर पर ‘मैगी’ को ही ले लीजिये. इंडिया में ‘नूडल्स’ का मतलब ‘मैगी’ होता है. चलिए जानते हैं भारत में ऐसे वो कौन कौन से प्रोडक्ट्स जो अपनी असल पहचान से नहीं बल्कि ब्रांड नाम से अधिक मशहूर हैं.

1- Maggi: नूडल्स का पैकेट चाहे जिस कंपनी का भी हो, लेकिन इंडिया में लोग उसे मैगी ही बोलते हैं. असल में Maggi एक ‘सीज़निंग’, ‘इंस्टेंट सूप’ और ‘नूडल्स’ का ‘इंटरनेशनल ब्रांड’ है, इसकी शुरुआत 19वीं सदी के अंत में स्विट्जरलैंड में हुई थी. नेस्ले ने वर्ष 1947 में Maggi Company का अधिग्रहण कर लिया था.


 

2- Colgate: इंडिया में आज भी अधिकतर लोग हर ‘टूथपेस्ट’ को ‘कोलगेट’ ही बोलते है, लेकिन Colgate असल में एक ‘अमेरिकन ब्रांड’ है जो मुख्य रूप से टूथपेस्ट, टूथब्रश, माउथवॉश और डेंटल फ़्लॉस जैसे ओरल हाइजीन प्रोडक्ट्स के लिए पहचाना जाता है. कोलगेट-पामोलिव कंपनी द्वारा निर्मित कोलगेट के ओरल हाइजीन प्रोडक्ट्स को पहली बार वर्ष 1873 में इसके संस्थापक विलियम कोलगेट की मृत्यु के 16 वर्ष बाद बेचा गया था.

3- Surf Excel:  गांव-देहात ही नहीं बल्कि शहरों में रहने वाले कई लोग आज भी हर डिटर्जेंट (Detergent) को सर्फ़ (Surf) ही कहते हैं. ब्रिटिश कंपनी Unilever के कई मशहूर ब्रांड्स हैं उन्हीं में से एक Surf Excel भी है जो वर्तमान में इंडिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका में डिटर्जेंट के तौर पर बहुत मशहूर है. 

4- Fair & Lovely: शहरों में तो नहीं, लेकिन आज भी गावों में अधिकतर लोग हर फ़ेस क्रीम को Fair & Lovely ही बोलते है. आज भी ये क्रीम गांव देहातों में इतनी मशहूर है कि आपको हर घर में देखने के लिए मिल जाएगी. अब Glow & Lovely के नाम से मशहूर ये फ़ेस क्रीम हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी का कॉस्मेटिक प्रोडक्ट है, जिसे 1975 में इंडियन मार्केट में बाज़ार में पेश किया गया था.

5- Thermos:  इंडिया में आज भी चाय, दूध और पानी को गर्म रखने के लिए थर्मस का इस्तेमाल भी किया जा रहा है. लेकिन कम ही लोगों को मालूम होगा कि Thermos असल में एक कंपनी है न कि कोई हॉट वॉटर बोतल भी कही जाती है. Thermos, LLC की स्थापना 1904 में हुई थी. लेकिन 1963 में ये हॉट वाटर बोतल ही कंपनी की पहचान भी बना चुकी है. 

You may be also interested

1