Trending Topics

इस बार अपने भाई को बांधे घर पर बनी राखी

home made rakhi

हर साल राखी का पावन पर्व मनाया जाता है। वैसे यह पर्व इस साल 22 अगस्त को मनाया जाने वाला है। ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे कि इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है और भाई उसे सुरक्षा का वचन देता है। ऐसे में आज राखी खरीदने के लिए बाजारों में भीड़ नजर आ रही है लेकिन इस रक्षाबंधन पर आप अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके घर पर भी राखी बना सकती हैं। आइए बताते हैं कैसे?

फोटो राखी – रक्षाबंधन के दिन आप अपने भाई को फोटो वाली राखी बांध सकती हैं। इसके लिए एक अच्छी तस्वीर चुनें और इसे मोटे कागज या कार्डबोर्ड के टुकड़े पर चिपका दें। अब उसके बाद कार्डबोर्ड और पेपर को अपनी इच्छानुसार चौकोर या गोल आकार में काट लें।

ऊन से बनी राखी

इसके लिए आपको चाहिए लाल और पीले रंग के ऊन, कैंची और कुछ मोतियाँ। अब आपको अपनी उंगलियों के चारों ओर लाल ऊन को लगभग बीस बार लपेट लेना है। इसके बाद इसे धीरे-धीरे बाहर निकालना है और बीच में बांध देना है। अब कैंची से सिरों को काट दें और फैलाएं। इसके बाद एक फूल बना लें और इसे दबाएं। आप ऊनी राखी बनाने के लिए बीच में एक लकड़ी का मनका और दूसरा धागा पीछे बाँध दें।

फ्लोरल राखी

इसके लिए रंगीन कागज की सहायता लें और उससे छोटे-छोटे फूल बनाएं। उसके बाद इन्हें एक साटन रिबन पर धागे और सुई से सिल दें और दोनों तरफ पर्याप्त रिबन छोड़े।

कार्टून राखी

एक साटन रिबन और सर्कल स्टिकर से आप ये राखी बना सकती हैं।

बच्चों के लिए हवाई जहाज या कार राखी

बच्चों के लिए आप हवाई जहाज और कारों की राखी बना सकते हैं। इसके लिए आपको फोम स्टिकर सेट (हवाई जहाज या कार), लाल रंग में साटन रिबन, सर्कल स्टिकर और काले और लाल मार्कर की आवश्यकता और आप इन्हे अच्छे से इस्तेमाल कर हवाई जहाज या कार राखी बना सकते हैं।

You may be also interested

Recent Stories

1