Trending Topics

आर्टिस्ट ने 6 घण्टे के लिए खुद को सौप दिया लोगो को, लेकिन उसके बाद दिखाया समाज को आइना

Marina Abramovic on Rhythm 0

कहा जाता है कि आर्टिस्ट कुछ भी कर सकता है, ऐसे में आज हम बात कर रहे है एक परफॉर्मेंस आर्टिस् ,मरीना अब्रामोवि की. जिन्होंने कुछ ऐसा किया जो आम व्यक्ति के लिए संभव नहीं है. इनकी परफॉरमेंस को लेकर यह कहा जाता है कि जरुरी नहीं है कि वह एक स्टेज हो बल्कि यह जरुरी है कि वहां मौजूद सभी लोग उसका हिस्सा बने और केवल इसे देखने के बजाय इसमें भाग भी ले. 

बताते है कि मरीना को परफॉर्म करते हुए करीब 30 साल हो चुके है और इसके चलते उन्हें परफॉरमेंस आर्ट की दुनिया में ‘बड़ी अम्मा’ भी कहा जाता है. बात करे एक परफॉरमेंस जोकि वर्ष 1974 में हुई थी, जिसके बारे में खुद मरीना भी बात करती है. इस दौरान मरीना ने खुद को लोगो के सामने रख दिया. यहाँ ,परफॉरमेंस 6 घंटे तक चलत देखी गई और इस दौरान मरीना सारे कपड़े उतारकर बस खड़ी रहीं.

उनके पास में ही एक टेबल भी रखा हुआ था और उसके ऊपर 72 चीजें रखी हुई थीं. जितने लोग वहां मौजूद थे उन्हें इन 72 चीजों का उपयोग कर मरीना के साथ कुछ भी करना था. लोगो ने भी उनके साथ बहुत कुछ किया.

लोगो ने वहाँ पड़ी चीजो को कभी उनके ऊपर फेकना शुरू कर दिया तो कभी किसी ने उनके शरीर पर से सारे कपडे ही उतार दिए. और जब यह सब खत्म हुआ तो कुछ चौंकाने वाली चीजे सामने आई, मरीना उन लोगो के सामने जा कर खड़ी हो गई जो ये सब कर रहे थे.

लेकिन अब कुछ बदला हुआ था. जो लोग यह सब कर चुके थे वे अब मरीना से नजर नहीं मिला पा रहे थे और नजर झुकाकर खड़े हुए थे. तब मरीना ने उन्हें अपने अंदर के दरिंदे को देखने के लिए कहा.

You may be also interested

1