Trending Topics

इतिहास के खतरनाक जानवर

most dangerous extinct animals in the history

दुनियाभर में कई तरह के जानवर हैं जिनके बारे में आपने पढ़ा होगा, सुना होगा और देखा भी होगा. वैसे यह सभी वर्तमान में दिखने वाले जानवर है जो कभी कभी बहुत खतरनाक मिल जाते हैं तो कभी-कभी बहुत क्यूट. वैसे आप सभी को जानवरों के इतिहास के बारे में कुछ पता है. जी दरअसल इतिहास के पन्ने आपको बता सकते हैं कि एक ज़माने में यह धरती विशालकाय और ख़तरनाक जानवरों का घर हुआ करती थी, जिनके जीवाश्म व अवशेष आज भी विश्व के विभिन्न संग्रहालयों में  मिल सकते हैं. आज हम एक ऐसी ही लिस्ट लेकर आए हैं जो आपको बताएगी विलुप्त हो चुके विश्व के सबसे ख़तरनाक और विशाल जानवरों के बारे में. आइए जानते हैं.

Pelagornis Sandersi  - यह एक विशाल पक्षी है, जो 24 फ़ीट लंबा हुआ करता था. इसके पंख बड़े और पैर छोटे हुआ करते थे. यह पक्षी 25 मिलियन साल पहले मिलता था.

 

Phoberomys Pattersoni

कहते हैं यह चार फ़ीट लंबा जानवर था. इसी के साथ यह धरती पर 80 लाख साल पहले रहा करता था और इसका वज़न लगभग 680 किलो हुआ करता था. 

Megatherium

यह एक विशाल ज़मीनी स्लॉथ था, जो वर्तमान हाथी जितना लंबा हुआ करता था. कहते है कि इसका वज़न 7 टन और लंबाई 23 फ़ीट हुआ करता था और इतिहासकारों के अनुसार, यह जानवर धरती पर करोड़ों साल पहले हुआ करता था.

Anomalocaris

यह विलुप्त हो चुकी एक प्राचीन मछली है, जो 3 फ़ीट लंबी होती थी. कहते हैं इसके चौकोर जबड़े हुआ करते थे, जो शिकार को चबाने में मदद करते थे.

 Meganeura

यह इनसेक्ट 1 फुट लंबा होता था और इसके पंख 2 फ़ुट लंबे होते थे. कहते हैं ये 300 मिलियन साल पहले धरती पर रहा करते थे और ज़मीन से ही अपने शिकार को लपक लेते थे.

अजब-गजब चीजें बना दी जाती हैं दुनिया में

जब सही समय पर तस्वीरें क्लिक होती हैं तो ऐसी ही दिखती हैं

 

Recent Stories

1