Trending Topics

पुराने नोट तो हो गए बन्द, अब आप ऐसे कर सकते है अपने पेमेंट्स

  • November 25, 2016
  • Jolly
now you can use paytm for payments

देशभर में जब एक ही बात को लेकर लोग परेशान है वो है 500-1000 के नोट बैन होने की परेशानी।  ऐसे में उनके लिए  Paytm काफी मददगार साबित हो रहा है। दरअसल में जब से पुराने नोट बंद हुए है, लोगो के कई काम अटक गए हैं। ना ही लोग शॉपिंग कर पा रहे है ना ही कुछ और।  ऐसे में Paytm लोगों के लिए एक ऑप्शन बन सकता है। इन दिनों मार्केट में आपने 'पेटीएम करो' की बात तो आप सभी ने सुनी होगी। 

हालांकि, कई लोग पेटीएम क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? ये बात नहीं जानते। लेकिन आज हम आपको Paytm से जुड़ी हर बात बताएंगे और साथ ही यह भी बताएंगे की उसे इस्तमाल कैसे किया जाता है।

क्या है Paytm

आपको बता दें की Paytm मनी ट्रांसफर करने वाली तीसरी पार्टी कंपनी है। आप चाहे तो इसकी वेबसाइट और ऐप दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका ऐप एंड्रॉइड, iOS और विंडोज सभी तरह के यूजर्स के लिए है। इस ऐप को स्मार्टफोन पर प्ले स्टोर से इन्स्टॉल कर आप इसका इस्तमाल आकर सकते है।

Paytm का उपयोग आखिर होता कहां-कहां है?

- मोबाइल रिचार्ज करने में - बिल, DTH के पेमेंट में - टैक्सी का पेमेंट करने में - मेट्रो कार्ड को रिचार्ज करने में - मूवी टिकट, होटल बुक करने में - ट्रेन, फ्लाइट, बस टिकट बुक करने में - मेडिकल या अन्य शॉप के पेमेंट में - एक अकाउंट से दूसरे में पैसा ट्रांसफर करने में

पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें

वेबसाइट या ऐप पर इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको लॉगइन ID बनाना होती है। इसके लिए मोबाइल नंबर या ईमेल ID डालकर पासवर्ड भी बनाना होता है।

इसके बाद में वेरिफिकेशन कोड के साथ इसमें लॉगइन कर आप कई काम कर सकते हैं

You may be also interested

1