Trending Topics

आज से 200 की रफ़्तार पर दौड़ेगी तेजस, जानिए क्या है देश की इस महंगी ट्रेन में ख़ास

tejas train features

आज भारतीय रेलवे की उपलब्धियों में एक और पन्ना जुड़ने वाला है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस मुंबई से गोवा के बीच चलने वाली तेजस ट्रैन को रेल मंत्री सुरेश प्रभु हरी झंडी दिखाएंगे. 200 किमी रफ़्तार से चलने वाली इस ट्रैन में ब्रेक डिस्क, सिंटर्ड पैड, इलेक्ट्रो-न्यूमैटिक असिस्ट ब्रेक सिस्टम जैसी कई शानदार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. 

इस ट्रैन में मेट्रो की तरह ऑटोमैटिक डोर सिस्टम होगा. साथ ही इसके कोच किसी वर्ल्ड क्लास एयरलाइन्स में बैठने जैसा अनुभव देंगे. ट्रैन में यात्रियों के मनोरंजन का ख़ास ध्यान रखते हुए हर यात्री के लिए एलईडी टच स्‍क्रीन जिसमे रिकार्डेड सामग्री के साथ लाइव टीवी और गेमिंग जैसी सुविधाएं होंगी. साथ ही ट्रैन में यात्रियों को फ्री WiFi जैसी सुविधा भी दी जाएगी.

इस सब के अलावा इस ट्रैन के हर कोच में यात्रियों की सुरक्षा के लिए 6 CCTV कमरें लगाए गए है. साथ ही सेंसर वाले नल भी लगाए गए है जो इस ट्रैन को और भी ज्यादा ख़ास बनाते है. इसके साथ ही ट्रैन में यात्रियों के लिए हैंड ड्रायर, नई डिजाइन के डस्टबिन, सीसीटीवी, कॉल बेल, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड व जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टम, इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, स्नैक टेबल, यूएसबी बेस्ड चार्जिग जैसी सुविधाएं होंगी. इस ट्रैन के हर डिब्बे की कीमत 3 करोड़ 25 लाख रुपए है.

अब नहीं धोना पड़ेंगे कपडे, रोशनी पड़ते ही खुद होंगे साफ़

Video : अब पाकिस्तान का ये पेंटर बना हुआ है इंटरनेट का स्टार

ये हैं दुनिया के बेहतरीन ब्रिजेस, जो अपने आप में है एक मिसाल

 

Recent Stories

1