Trending Topics

आखिर क्यों माथे पर बिंदी लगाती है महिलाएं

why women wear bindi on forehead

दुनियाभर में कई सवाल है जिनके जवाब किसी के पास नहीं है. ऐसे में आज हम ऐसे ही एक सवाल को लेकर आए हैं लेकिन जवाब के साथ. जी हाँ, बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि महिलाएं माथे पर बिंदी क्यों लगाती हैं...? ऐसे में आज हम आपकी बताने जा रहे हैं कि आखिर क्या होता है बिंदी लगाने से और महिलाएं क्यों लगाती हैं बिंदी..? 

 माथे पर लगी बिंदी के फायदे:  खट्टे हैं बिंदी सुहाग की निशानी होती है लेकिन इसी के साथ माथे पर बिंदी लगाने के कई फायदे भी होते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

 

मन को शांत: कहते हैं भौंह के बीच का ये हिस्सा बेहद संवेदनशील होता है तनाव होने पर हमारा यही हिस्सा दुखने लगता है. इसी के साथ यह कहा जाता है कि बिंदी इसको शांत करके क्षति को पूर्ण कर देती है. अनिद्रा से राहत: आप सभी को बता दें कि बिंदी लगाने से चेहरा, गर्दन, पीठ और शरीर के ऊपरी भाग के मसल्स को आराम मिलता है जिससे अनिद्रा की बीमारी से राहत मिल जाती है.

चेहरे पर झुर्रिया: ऐसा भी कहा जाता है कि बिन्दी लगाने से चेहरे के मसल्स में रक्त का प्रवाह बढ़ता है इससे झुर्रियां कम हो जाती है. एकाग्रता के केंद्र: ज्योतिषों के अनुसार बिंदी को दो भौंह के बीच लगाया जाता है और इस जगह को तृतीय नेत्र भी कहते हैं. ऐसे में बिन्दी लगाने से मन शांत और तनाव कम होता है.

सिरदर्द से राहत: वैज्ञानिकों के अनुसार माथे के इस बिन्दु को मसाज करने से सिरदर्द से तुरन्त राहत मिलती है, क्योंकि इससे नसों और रक्त कोशिकाओं को आराम हो जाता है. साइनस से आराम: कहते हैं इस प्वाइंट पर मसाज करने पर साइनस के कारण सूजन कम हो जाता है और बंद नाक खुलने लगता है.

आखिर क्यों भगवान हनुमान को छू भी नहीं सकती महिलाएं

इस ख़ास वजह से शादी के बाद बड़े हो जाते हैं महिलाओं के हिप्स

वेलेंटाइन डे से जुडी वह बातें जो नहीं जानते होंगे आप

 

Recent Stories

1