Trending Topics

इस मंदिर के सामने आते ही धीमी हो जाती है ट्रैन

mp shajapur bolai village hanuman temple story

दुनियाभर में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपनी रहस्य्मयी बातों के लिए मशहूर है और आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं चमत्कारी शक्तिपीठ के विषय में. इसके बारे में जानने के बाद आप भी हैरान रह जायेंगे. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के शाजापुर स्थित बोलाई गांव में स्थित हनुमान जी के मंदिर की. कहा जाता है इस मन्दिर मे इतनी शक्ति है कि यहाँ कितनी भी तेज रफ्तार में ट्रेन क्यों ना आती हो लेकिन वो वहां जाते ही धीमी हो जाती है. 

उसकी रफ़्तार अपने आप कम हो जाती है. जी दरअसल इस मंदिर की ऐसी मान्यता है की ट्रेन की रफ्तार धीमी होकर स्वयं हनुमान जी को प्रणाम करने के लिए रुक जाती है. कहा जाता है इस मन्दिर के चमत्कार की वजह से यहाँ ऐसा होता है और सालों से ऐसा ही होता आ रहा है.

जी दरअसल इस मन्दिर के विषय में कहा जाता है कि 'आज से कुछ समय पहले इस स्थान के सामने रेलवे ट्रैक पर दो मालगाड़ी का आपस में टकरा गयी थी लेकिन इस अनहोनी का एहसास ड्राईवर को पहले से ही हो गया था. अनहोनी होने से पहले ट्रेन की गति भी खुद ब खुद धीमी हो गई थी जिसके कारण ये एक्सीडेंट ज्यादा बड़ा नहीं हुआ और किसी भी तरह के जानमाल की हनी नहीं हुई थी.' वहीं श्रद्धालुओं का कहना है मंदिर करीब 600 वर्ष पुराना है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान एवं गणेश एक ही प्रतिमा में होने से शुभ फल मिलता है और मंदिर में प्रतिष्ठित मूर्ति को खूब पुराना बताया जाता है.

इस वजह से आसमान का रंग होता है नीला

वैज्ञानिकों को मिला दुनिया के सबसे छोटे डायनासोर का अवशेष मिला

आखिर क्यों रात में रोते हैं कुत्ते

 

1