Trending Topics

हीरे जवाहरात और मोती जड़ी जूतियां पहनती थी यह राजकुमारी

The princess of India who used to wear sandals studded with diamonds and gems

आज हम आपको एक ऐसी राजकुमारी से मिलवाने जा रहे हैं जिनके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं बड़ोदरा के 'गायकवाड़ राजघराने' की राजकुमारी इंदिरा राजे की. इंदिरा देवी भारत के सबसे अमीर रजवाड़े 'बड़ोदरा राजघराने' की राजकुमारी थीं. इंदिरा देवी ब्रिटेन में ही पली बढ़ीं और उनका ज्यादा से ज्यादा समय यूरोप में ही बीता था. इंदिरा देवी फ़ैशन की बेहद शौक़ीन थीं और उस दौर में उन्होंने इटली की बेहद महंगी कंपनी 'सल्वातोरे फ़ेरागमो' को अपने लिए 100 जोड़ी जूतियां बनाने का ऑर्डर दिया था. 

कहा जाता है यह कंपनी 20वीं सदी की सबसे फ़ेमस डिज़ाइनर कंपनी थी और आज भी इस कंपनी के दुनियाभर में हज़ारों लग्ज़री शोरूम हैं. जी दरअसल इस इटैलियन कंपनी के मालिक सल्वातोरे ने अपनी आत्मकथा में लिखा था कि, ''बड़ोदरा राजकुमारी इंदिरा ने उनकी कंपनी को जूते बनाने का बड़ा ऑर्डर दिया. राजकुमारी ने कहा था कि उनके लिए एक ऐसा सैंडल बनाया जाए जिसमें हीरे और मोती जड़े हों. इस दौरान उन्होंने ऑर्डर के साथ बेशक़ीमती हीरे जवाहरात और मोती भी भेजे थे.''

इंदिरा देवी ने उस दौर में लव मैरिज की थी. उन्होंने राजकुमार जितेंद्र से विवाह किया था और उनका वैवाहिक जीवन बेहद ख़ुशनुमा रहा. दोनों के 5 बच्चे भी हुए. इन्ही में से एक बेटी गायत्री देवी भी थीं. गायत्री देवी की शादी जयपुर के महाराजा से हुई जो जयपुर की महारानी गायत्री देवी के नाम से मशहूर हुई. गायत्री देवी को दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत महिलाओं में गिना जाता था. 

इस केकड़े के पंजे से टूट सकती है आपकी हड्डियां

OMG: बहुत ही अजीबोगरीब है ये पेड़

छठवा फेरा होते ही दुल्हन ने तोड़ दी शादी, वजह कर देगी हैरान

 

You may be also interested

1