Trending Topics

यहाँ बच्चे पैदा करने पर मिलता है मेडल

Kazakhstan women awarded gold medals for delivering more Than 7 Babies

दुनिया में कई बातें हैं जिनके पीछे कोई ना कोई लॉजिक होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे ही लॉजिकल किस्से के बारे में. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं एक देश की जहाँ ज्यादा बच्चे पैदा करने पर मेडल देते हैं. जी हाँ, वैसे हम जिस देश की बात कर रहे हैं वह कज़ाखस्तान है. आपको बता दें कि कज़ाखस्तान में बड़े परिवारों को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसी के साथ यहाँ की सरकार चाहती है कि परिवार में ज़्यादा बच्चे हों. जी दरअसल इस देश की जन्मदर बढ़ाने वाली माताओं को 'हीरो मदर्स' मेडल दिया जाता है. 

वहीं अगर परिवार में छह बच्चे हैं, तो माँ को सिल्वर मेडल मिलता है. इसी के साथ अगर घर में सात या उससे अधिक बच्चे है तो माँ को गोल्ड मेडल मिलता है. वैसे इन सभी के अलावा कज़ाखस्तान की रहने वाली रौशन कोजोमकुलोवा 10 बच्चों की माँ हैं, इसलिए उनके पास सिल्वर और गोल्ड, दोनों मेडल हैं. वहीं उनका कहना है कि इस उपलब्धि पर उन्हें नाज है. उनके घर में आठ लड़कियाँ और दो लड़के हैं. 

आप सभी को हम यह भी बता दें कि गोल्ड मेडल मिलने के बाद वह उम्र भर सरकारी भत्ते की हक़दार हैं. जी दरअसल उनके अलावा बक्तीगुल हलाइकबेवा के छह बच्चे हैं और इसके लिए उन्हें सिल्वर मेडल दिया गया है. इसी के साथ ऐसी महिलाओं को सरकारी भत्ता भी दिया जाता है.

शापित है यह गाँव, पैदा होते हैं सिर्फ बौने

क्यों मोड़ आने पर सड़कें एक तरफ झुकी हुई बनाई जाती हैं

क्या आप जानते हैं कहाँ हैं कारो का कब्रिस्तान

 

Recent Stories

1