Trending Topics

दुबई नहीं बल्कि ये है देश का असली नाम

This is the real name of the country, not Dubai

विश्व  में ऐसे कई स्थान है, जो टूरिस्ट्स के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाते है. ऐसे स्थानों को डेवलप भी टूरिस्ट्स को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है. लोगों के लिए यहां कई तरह की चीजें बनाई भी बनाई जाती  है. इन चीजों को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. इन प्लेसेस में रहने वालों की कमाई का मुख्य भाग भी आने वाले टूरिस्ट्स पर ही निर्भर करता है. बात टूरिस्ट प्लेस की हो रही हो और उसमें दुबई का नाम शामिल ना हो, ऐसा कभी नहीं हो सकता है.
 

 

इन्फ्लुएंसर्स और आम लोगों के मध्य भी दुबई का क्रेज बहुत ही ज्यादा है. लोग अपनी छुट्टियां यही मनाने के लिए आते है. लेकिन हाल ही में एक सर्वे हुआ इसमें ये बात सामने आई कि अधिकतर लोग इस जगह का नाम गलत लेने लग जाते है. जी हां, अगर आप भी यूएई के इस शहर को दुबई बुलाते हैं तो आप भी गलत है. आज हम आपको इस जगह के नाम का सही उच्चारण भी बताने वाले है.

अंग्रेजों ने बिगाड़ा नाम- दुबई भले ही बहुत मशहूर हॉलिडे डेस्टिनेशन हो लेकिन ऐसा सामने आया है कि अधिकतर लोग यहां आने के बाद भी इस जगह का नाम गलत तरीके के ही पुकारते है. इंग्लिश बोलने वाले लोग इस शहर को Doo-Bye बोलते हैं. लेकिन असल में ये गलत उच्चारण है. ये पहले भी सामने आ गया है कि दुनिया में इस जगह का नाम सबसे अधिक गलत लाया जाता है. ऐसी में अगर आप UAE आ रहे हैं, तो सबसे पहले इस जगह का सही उच्चारण सीख लेना आवश्यक है.

अरब लोग बुलाते हैं ये नाम: तो यदि आप इसे दुबई बुलाते हैं तो आज आप इसका सही उच्चारण सीख लीजिये. अरब के लोग इस जगह को Doo Bay बुलाते हैं. सोशल मीडिया साइट कोरा पर लोगों ने इस सवाल के कई उत्तर भी दे डाले है. लेकिन सही जवाब दुबई में बीते 17 वर्ष से रहने वाले एक शख्स ने इसका सही जवाब दिया. उसने लिखा कि अंग्रेजी में इसे du bai या doo BYE बोलते हैं. लेकिन अरबी में इसे du bai या Duh bae बोला जाता है इसमें d का उच्चारण काफी सॉफ्ट तरीके से किया जाता है. तो अब आगे से आप भी इसका सही उच्चारण ही करें.

1