Trending Topics

यहाँ गिनकर नहीं तोलकर दिए जा रहे हैं पैसे

Venezuelans Give Up on Counting Piles of Cash and Start Weight

कई बार कुछ ऐसे किस्से, ऐसे वाकये, ऐसी बातें सामने आ जाती हैं जिन्हे सुनकर मुँह से ओह माय गॉड निकल जाता है. ऐसे में आज भी हम एक ऐसा ही किस्सा लाए है. जी दरअसल वैसे तो नोट या रूपए अक्सर गिनकर ही दिए जाते हैं ताकि ज्यादा कम ना हो जाये लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ नोट तोलकर दिए जाते हैं. जी हाँ, एक देश ऐसा है जहां पर लोग पैसे या रूपए गिनकर नहीं देते और वे लोग पैसों को तोलकर देते हैं. 

तो आइये जानते हैं क्या है ये मामला और तोलकर कैसे दिए जाते हैं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं अमेरिकी महाद्वीप का यह देश वेनेजुएला है. कहते हैं करीब तीन करोड़ की आबादी वाले वेनेजुएला में इस संकट की जड़ें 2014 तक जाती हैं जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में दो-तिहाई तक की गिरावट आ गई थी.

वहीं इस बात से वेनेजुएला की आय पर काफी बुरा असर पड़ा और इस देश में काफी आबादी है वहीं यहां का रहन सहन लोगों को थोड़ा महंगा भी पड़ता है. बस इसी वजह से कि यहां रूपए भी तोलकर दिए जाते हैं. आप सभी को बता दें, दुनिया में तेल के सबसे बड़े भंडार यहां पर हैं लेकिन बीते दो साल के दौरान तेल की बिक्री से होने वाली वेनेजुएला की आमदनी करीब 40 फीसदी घट गई है. वहीं इस बात का असर उसकी मुद्रा बॉलिवर पर पड़ा है जिसकी कीमत लगातार गिरती जा रही है. आपको बता दें कि वेनेजुएला की करेंसी इतनी गिर गई है की कई जगह नोट गिनकर नहीं बल्कि तौलकर लिए जा रहे हैं और लोग अपने किचन का सामान भी बहुत पैसे देने के बाद ही ले पा रहे हैं. 

महिला से पुरुष बने पिता ने करवा दिया बेटे का जेंडर चेंज, जानिए क्यों?

यहाँ वेटर नहीं बल्कि 5 महिला रोबोट सर्व करेंगी

इन पेन को अपने जेब में रखने से पहले 100 बार सोचेंगे आप

 

1