Trending Topics

आखिर क्यों केवल सफेद रंग के होते हैं एरोप्लेन

Why are planes nearly always painted white

दुनियाभर के अधिकतर हवाई जहाज सफेद रंग के होते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर क्यों हवाई जहाज का रंग अक्सर सफेद होता है...? अगर सोचा है और आप जवाब नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं जवाब.
प्लेन को गर्म होने से बचाता है सफेद रंग: जी दरअसल प्लेन को सफेद रखने की सबसे बड़ी वजह गर्मी से बचाना है. जी हाँ, प्लेन रनवे से लेकर आसमान तक धूप में ही रहते हैं और उनपर सीधे सूरज की किरणें पड़ती हैं, किरणों में इंफ्रारेड रेज होती हैं जिससे भयंकर गर्मी पैदा होती है. अब ऐसे में सफेद रंग प्लेन को गर्म होने से बचाता है और वह सूर्य की किरणों का अच्छा रिफ्लेक्टर साबित होता है. ऐसे में वैज्ञानिकों का

सफेद रंग में आसानी से दिखता है डेंट

कहा जाता है सफेद प्लेन में किसी तरह का डेंट या क्रैक होने पर आसानी से देखा जा सकता है और सफेद की बजाय प्लेन का कोई और कलर होगा तो वो छिप जाएगा इस कारण प्लेन का रंग सफेद होता है. 

सफेद रंग की विजिबिलीटी

कहा जाता है दूसरे रंगों की तुलना में सफेद रंग की विजिबिलीटी ज्यादा होती है और आसमान में सफेद प्लेन को आसानी से देखा जा सकता है और इस वजह से एक्सीडेंट होने से भी बच जाते हैं.

सफेद रंग का वजन

कहा जाता है दूसरे कलर्स की तुलना में सफेद रंग का वजन कम होता है और इस कारण से जब प्लेन को सफेद रंग से रंगा जाता है तो रंग के कलर से प्लेन का भार ज्यादा नहीं होता है इस वजह से प्लेन का रंग सफेद होता है.

यहाँ इस वजह से गुलाल नहीं भस्म से खेली जाती है होली

इस वजह से नंदी के कान में बोलते ही पूरी हो जाती है मन्नत

इस मंदिर के शिवलिंग को छूटे ही सुन्न हो जाते हैं भक्तों के हाथ

 

Recent Stories

1