Trending Topics

यहाँ जानिए वेलेंटाइन डे का इतिहास

why people celebrating valentines day 2019 valentines day history

आप सभी को बता दें कि दुनियाभर में सभी कपल्स को 14 फरवरी के दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि इस दिन को प्यार का दिन कहा जाता है. कहते हैं इस दिन को दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जाता हैं. भारत में कपल्स अपने पार्टनर को तोहफे, चॉकलेट आदि देकर प्यार का जश्न मनाते हैं. लेकिन क्या ये बात आपको पता है कि आखिर 14 फरवरी को ही क्यों वैलेंटाइन डे मनाया जाता है? 

ऐसे में आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं जो आप शायद नहीं जानते होंगे. आइए जानते हैं. आपको बता दें कि वैलेंटाइन डे का जिक्र 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की एक पुस्तक में किया गया है. कहते हैं यह डे एक रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है.

वहीं तीसरी शताब्दी के समय रोम में सम्राट क्लॉडियस शासन किया करते थे. उस समय यह माना जाता था कि शादीशुदा पुरुषो की बुद्धि कम हो जाती है साथ ही वो बाकियो के मुकाबले कम शक्तिशाली होते है. इसी के साथ वह यह भी मानते थे कि सिंगल पुरुष ज्यादा बलशाली होते है.

इसलिए सम्राट ने ये आदेश दे दिया था कि उनके राज्य का कोई भी सैनिक और अधिकारी शादी नहीं करेगा. बस इसी के बाद से उसी राज्य के संत वैलेंटाइन ने उनके इस आदेश का जमकर विरोध किया था और इसके बाद अनेको सैनिक और अधिकारियो ने विवाह किया. कहते हैं उसके बाद ही 14 फरवरी 1269 को सम्राट ने संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया था. इसलिए 14 फरवरी के दिन को प्यार के दिवस के रूप में मनाया जाता है.

क्या सच में दुनिया में है नागमणि, आइए जानते हैं यहाँ

आखिर क्यों सूर्योदय से पहले देते हैं फांसी और सजा सुनाने के बाद जज तोड़ देते हैं पेन की निब

यहाँ पत्तल उठाने के के लिए लगाई जाती है बोली, कारण सुनकर आप भी कहेंगे वाह

 

1