Trending Topics

Flight Attendants की कुछ वो बातें जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

secrets of flight attendants

एयरप्लेन में बैठना हर किसी सपना होता है। और हर कोई अपनी ये इच्छा पूरी करना चाहता है। कुछ तो इसलिए भी यात्रा करना चाहते हैं कि उसमे एक से एक खूबसूरत फ्लाइट अटेंडेंट होती हैं। जी हाँ, आपने भी देखा ही होगा कि हमे सर्विस देती हैं वो कितनी खूबसूरत होती हैं। लेकिन उसके पीछे की कहानी आपको भी नहीं पता होगी जो हम आपको बताने जा रहे हैं। एक फ्लाइट अटेंडेंट बनना भले ही आसान हो लेकिन ये नौकरी करना उतना आसान नहीं होता। मेहनत के साथ साथ कुछ ऐसी शर्तें भी होती हैं जिन्हे उन्हें मानना ही होता है अगर वो ये जॉब  कर रही हैं तो। तो अजा हम आपको बताने जा रहे हैं एक एयरहोस्टेस की कुछ बातें जिन्हे आप आज तक नहीं जान पाए होंगे।

प्लेन का दरवाजा अगर खुला है तो उन्हें भुगतान नहीं मिलता

आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि उड़ान के पहले फ्लाइट अटेंडेंट को कोई पेचेक नहीं दिया जाता है। उन्हें सिर्फ तभी भुगतान मिलता है जब फ्लाइट का समय हुआ हो और प्लेन उड़ रहा हो। यात्रा के दौरान जितने समय वो सर्विस देती हैं उन्हें सिर्फ उसी का वेतन दिया जाता है। वहीँ प्लेन जब तक अपनी स्थिति में वापस नहीं आजाता तब तक वो साइन इन करते हैं जिसके लिए उन्हें भुगतान दिया जाता है वो भी घंटे के हिसाब से। 

फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी पाना

इसके लिए ये भी कहा है कि आपको जेट्वेस(Jetways) में अपना कदम रखने के लिए किसी भी डिग्री की ज़रूरत नहीं है। इसमें प्रतिस्पर्धा भयानक है, पर आप इस नौकरी को पा सकते हैं अगर आपको दूसरी भाषाएं भी आती हैं, यही वो काम है जो आपको इस नौकरी के लिए सही बताएगा। इसी के साथ फ्लाइट अटेंडेंट को अपने बाल काटने और कहीं भी जाने के लिए तैयार होना चाहिए और अगर आप प्रति वर्ष 18,000 डॉलर तक बचा नहीं सकते तो इस बारे में सोचिये भी मत। 

नौकरी के लिए आवश्यकताएं थी कठोर

इस नौकरी को पाने के लिए 1960 में काफी सख्त आवश्यकताएं थीं। उस दशक में उन्हें कम से कम 5 फुट 2 इंच का कद चाहिए था और साथ ही वजन 130 पौंड से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा कोई भी फ्लाइट अटेंडेंट अपनी 32 साल तक ही नौकरी कर सकती है, इसके बाद उन्हें रिटायर होना ही होता है। इस दौरान ना तो वो शादी कर सकती हैं और ना ही बच्चे। इसलिए एक महिला को केवल 18 महीने की नौकरी का मौका दिया जाता है। लेकिन वहीँ साल 1970 में महिला अधिकारों के लिए संगठन स्टीवर्डस ने एयरलाइनों को अपने तरीके बदलने के लिए मजबूर किया।  इसी के साथ अगर फ्लाइट अटेंडेंट आपातकालीन खिड़की में फिट नहीं बैठे हैं तो उन्हें ये नौकरी नहीं मिल सकती। यानी उन्हें खिड़की से कूदने में सक्षम होना चाहिए क्योकि ऊँची उड़ान के लिए आवश्यक है। इसका सीधा मतलब ये है कि तौर पर विमान के आधार पर 5-फुट-3 और 6-फुट-1 के बीच कद होना चाहिए। 

जितने अनुभवी उतनी ही छोटी स्कर्ट

इस नौकरी में सीधा मतलब ये भी है कि ये नौकरी सिर्फ उनके काम पर ही निर्धारित नहीं रहता। उन्हें इस बात से अंतर नहीं पड़ता कि वो कौनसी फ्लाइट है और कौनसे रास्ते से होकर जा रही है। बल्कि उनका उनका अनुभव उनकी स्कर्ट्स  से किया जाता है। जब तक सामने वाला अपनी आजमाइश नहीं छोड़ देता तब तक वो अपनी स्कर्ट की लम्बाई को घटा या बढ़ा नहीं सकते।

You may be also interested

Recent Stories

1