Trending Topics

भारत के इन 8 शहरों में हैं 57 ‘घोस्ट मॉल’, जानिए इनके बारे में

ghost malls in india

भारत में बीते कुछ दशकों से शॉपिंग मॉल्स का चलन काफ़ी बढ़ा है। जी हाँ और आप सभी जानते ही होंगे सेलेब्स ही नहीं आम लोग भी यहां शॉपिंग करने पहुंचते हैं। अक्सर वीकेंड और त्योहारों पर यहां अच्छी ख़ासी भीड़ देखने को मिलती है। हालाँकि  कोरोना काल के समय ये बंद रहे और जब ये खुले तो इनमें से कुछ में वैसी रौनक नहीं रही जैसी पहले थी। जी हाँ और यही कारण है कि देशभर में मौजूद 57 मॉल्स बंद होने के कगार पर पहुंच चुके हैं। इंटरनेशनल संपत्ति सलाहकार कंपनी Knight Frank की हालिया रिपोर्ट में इस बात का ख़ुलासा हुआ है। 

आपको बता दें कि Reinventing Indian Shopping Malls नाम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 271 चालू शॉपिंग मॉल हैं। इनमें से 21 प्रतिशत यानी 57 मॉल की हालत बहुत ख़स्ता है। जी हाँ और इन्हें रिपोर्ट में Ghost Mall कहा गया है।

अब हम आपको बताते हैं क्या होता है घोस्ट मॉल और कहां सबसे अधिक ऐसे मॉल्स हैं।

जी दरअसल घोस्ट मॉल उस मॉल को कहा जाता है, जिसमें 40 प्रतिशत से अधिक खाली जगह होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, मॉल के संचालन करने वालों में कमी, मॉल का लेआउट, बिज़नेस पार्टनर्स, इसका डिज़ाइन, कम लोगों का आना आदि।

कहां हैं सबसे अधिक Ghost Malls?

जी दरअसल देश के 8 छोटे-बड़े शहरों में Ghost Malls हैं। इसमें सबसे पहले नंबर पर है National Capital Region (NCR)। यहां सबसे अधिक 3.35 मिलियन वर्ग फ़ीट स्थान है ऐसे मॉल्स ने घेर रखा है।

एनसीआर में दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम शामिल हैं। दूसरे नंबर पर है आईटी शहर बेंगलुरु। यहा 1.38 मिलियन वर्ग फ़ीट जगह ‘घोस्ट मॉल’ के कब्ज़े में है। वहीं इसके बाद हैदराबाद और मुंबई में क्रमशः 1.14 मिलियन वर्ग फ़ीट और 1.13 मिलियन वर्ग फ़ीट की जगह फंसी पड़ी है। जी हाँ और अन्य भारतीय शहर जहां घोस्ट मॉल स्थित हैं, वो हैं अहमदाबाद (0.37 मिलियन वर्ग फ़ीट), पुणे (0.37 मिलियन वर्ग फ़ीट), कोलकाता (0.32 मिलियन वर्ग फ़ीट) और चेन्नई (0.33 मिलियन वर्ग फ़ीट)।

You may be also interested

1