Trending Topics

यहाँ करवाते हैं मृत बच्चो की शादी

Heres the wedding of the dead children done with mush showcase

आप सभी जानते ही होंगे कि सभी माता-पिता की चाहत होती हैं कि अपने बच्चों की शादी बड़ी धूमधाम से कराई जाए जो यादगार बन जाए और इसके लिए पेरेंट्स हर संभव प्रयास करते हैं. ऐसे में कई अजीब शादियों के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन हम आपको एक ऐसी अनोखी शादी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आप सन्न रह जाएंगे. जी हाँ, एक ऐसा मामला जिसे सुनने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में ऐसा होता हैं और वहाँ मरे हुए लोगों की शादी भी कराई जाती हैं और अब वहाँ ऐसा आखिर क्यों होता हैं आइये हम बताते हैं आपको इसकी सच्चाई के बारे में. 

खबरों के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में नटबाजी समाज वर्षों पुरानी परम्पराओं को आज भी बखूबी निभा रहा है और नटबाजी समाज में सिर्फ जिंदा ही नहीं बल्कि मर चुके बच्चों की शादी भी बेहद धूमधाम से करने की अनोखी परम्परा है. इसी के साथ यहाँ अजीब परंपरा है कि, यदि लड़का या लड़की बचपन में ही मर जाते है तो उनकी शादी बालिग होने पर घर वाले करते है.

कहा जाता है यहां पर मृत दूल्हे के लिए मृत कन्या की तलाश की जाती है और इस दौरान बैंड-बाजे के साथ बारात मृत कन्या पक्ष के दरवाजे पर आती है और शादी की सभी रस्में भी पूरे रीति-रिवाज के साथ संपन्न कराई जाती हैं. इतना ही नहीं कन्या पक्ष अपने सामर्थ्य के अनुसार वर पक्ष को दान-दहेज भी देता है और मंडप में दूल्हा-दुल्हन की जगह गुड्डा-गुडिय़ा रखे जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से उनकी मृत संतान भी अविवाहित नहीं रहती है.

यहाँ आज भी जल रही है वो अग्नि, जिसके फेरे लेकर भगवान शिव-पार्वती ने की थी शादी!

इस वजह से सन्डे को होती है सबकी छुट्टी

इस गृह पर घंटों में गुजर जाता है एक साल

 

Recent Stories

1