Trending Topics

उधारी करने वालो अब तो समझ जाओ

  • December 09, 2017
  • Jolly
shopkeeper used such kind of poster and banner for preventing of borrowing

उधारी की समस्या तो हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या है मानो. और उधारी के मामले में तो हमारे प्यारे देशवासी इतने ट्रेंड है कि उनके उधारी के टैलेंट का तो कुछ कहना ही नहीं. उधारी के लिए तो इतने सारे बहाने दिमाग में आ जाते है जितने छुट्टी लेने या देर से आने के लिए भी नहीं होते है. उधार तो देश की इतनी बड़ी समस्या है जितनी गरीबी और भुखमरी भी नहीं है. 

आज तक इस उधारी का तोड़ बड़े से बड़े ज्ञानी अर्थशास्त्री भी नहीं निकाल पाए. उधार लेते वक़्त तो ग्राहक इतने बेचारे और दयालु इंसान की तरह बर्ताव करता है कि बेचारे दुकानदार को भावनाओ में डूबकर उस व्यक्ति को उधार देना ही पड़ता है लेकिन उधार चुकाने के समय तो ग्राहक जैसे दबंग का सलमान खान ही बन जाता है.

बेचारे दुकानदार इन उधार लेने वालो से परेशान हो गए है. वो अपनी दुकान पर ये लिख-लिखकर थक गए है कि- 'उधारी से क्षमा'. लेकिन ग्राहक तो ग्राहक ही होता है.

वो हर बार ही दुकानदार को क्षमा मांगने के लिए मजबूर करता जाता है. दुकानदारों ने इन उधारी वाले लोगो से बचने के लिए अब नई-नई तरह की कुछ लाइन अपनी दुकानों पर लगानी शुरू कर दी है. इन सभी तस्वीर में आप उधारी से बचने की कुछ ऐसी ही फनी लाइन और उधारी से बचने के तरीके देख सकते है.

इन तस्वीरों को देखकर आप भी अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे होंगे.

You may be also interested

1