Trending Topics

चावल या रोटी, किसमें में है ज्यादा हेल्थ बेनिफिट्स?

Chapati Or Rice: Confused?

हिंदुस्तानी खाना रोटी और चावल के बिना तो पूरा हो ही नहीं सकता। खाने में कोई सब्जी दाल या अचार कम हो तो चल भी जाये पर रोटी और चावल तो होना ही चाहिए। सेहत और फ़िटनेस के नज़रिये से रोटी ज़्यादा अच्छी है या चावल, ये सवाल बहुत दिनों से चर्चा का विषय बना हुआ है।अगर हम पोषण के दृष्टिकोण से देखें तो दोना ही एक दूसरे से फाइबर कंटेंट और नुट्रिसिअन के।नज़रिये से बहुत अलग अलग हैं. 

दोनों ही हमारी सेहत के लिए अच्छे हैं अगर वो सही तरीके से बनाये गए हों और ठीक से पके हों और इनको सही हरी सब्जियों और सलाद के साथ लिया जाये।आज के इस आर्टिकल में हम रोटी और चावल के सही तरीके से लेने और इनको एक साथ कैसे ले सकते हैं इस बारे में बात करेंगे। 

रोटी की गुण

अगर हम रोटी की बात करे तो हम पाते है की रोटी में फाइबर की मात्रा कम पायी जाती है। इसलिए रोटी के साथ हरी सब्जियों और सलाद को लेना ही चाहिए। और हम आपको बता दे की रोटी में पहले से ही saturated fat और cholesterol होता है तो इसलिए उसमें ऊपर से Ghee या butter लगाने की जरूरत नहीं है।

चावल के गुण

चलिए अब बात करते हैं चावल के बारे में। रिसर्च में पाया गया है की चावल पुरे देश में पॉलिशिंग प्रोसेस से गुजरता है। इसलिए उसमे nutritional value तो बहुत कम रह जाते है। इसलिए चावल को प्रेशर कुकर में बनया जाता है. ब्राउन राइस और राइस ब्रेन चावल खाना ज़्यादा अच्छा रहेगा।

रोटी चावल एक साथ

भारत में ये परंपरा और हम सब की आदत में है की हम रोटी और चावल एक साथ लेते हैं। पर कभी क्या ये हम सोचते है की इनको साथ लेना ठीक होगा।? हम आपको बता दें की भले इनके nutritional content डिफरेंट हों पर इनमे carbohydrate value एक सामान होती है.

फाइनल रिजल्ट

ये दोनों ही हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं। और अगर आप अपने भोजन में ये दोनों एक साथ लेना चाहते है तो ले सकते हैं पर इनका एक ठीक अनुपात में सेवन करे और सब्जियाँ और सलाद को अपने भोजन में शामिल करना न भूलें।

Give A Thought: Before Having Your Second Cup Of Tea !!!

Let's Discover Some Hidden Facts and Stories About Alcohol !!!

बॉलीवुड के सितारें : असल ज़िन्दगी में चिराग तले अँधेरा

चावल या रोटी किसमें में ज़्यादा हेल्थ बेनिफिट्स ?

 

You may be also interested

Recent Stories

1