Trending Topics

टैलेंट और खूबसूरती की बेजोड़ संगम की मल्लिका मानुषी

manushi chillar is the live example of beauty with brain

हरियाणा के सोनीपत में मानो दिवाली का माहौल बना हुआ है जो ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. चीन के सनाया में आयोजित की गई मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में 20 साल की मानुषी छिल्लर को हाल ही में मिस वर्ल्ड 2017 घोषित किया गया. उन्होंने इसी साल फ़ेमिना मिस इंडिया का खिताब भी अपने नाम पर दर्ज करवाया है.

टैलेंट और खूबसूरती की बेजोड़ संगम की मल्लिका मानुषी ने मेक्सिको, इंग्लैंड, फ़्रांस, केन्या की प्रतिभागियों को पीछे छोड़ते हुए ये खिताब अपने नाम किया. 118 देशों की महिलाएं इस प्रतियोगिता में शामिल हुई थी जहां मिस इंग्लैंड रह चुकीं स्टैफ़नी पहली रनर अप रही. 

मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई 1997 को हुआ है. उनके पिता मित्र बासु छिल्लर और माता नीलम छिल्लर दोनों पेशे से डॉक्टर हैं. मानुषी झज्जर जिले के बामनोली गांव की रहने वाली हैं और वे अभी बीपीएस मेडिकल कॉलेज ऑफ़ वुमेन में थर्ड इयर की छात्रा हैं. मेडिकल बैकग्राउंड से ताल्लुकात रखने वाली छिल्लर खुद भी हृदय रोग विशेषज्ञ बनना चाहती हैं. 

उन्होंने Menstrual हाइजिन के एक प्रोजेक्ट पर भी काम किया है. वे इस प्रोजेक्ट के लिए 20 गांवों में घूम चुकी हैं और 5000 से अधिक महिलाओं से मिल चुकी हैं.

मिस वर्ल्ड जैसे स्तर की प्रतियोगिता में शामिल होने के चलते मानुषी को अपनी फ़िटनेस का खास ख्याल रखना पड़ता है और वे अक्सर अपना खाना खुद ही तैयार करती हैं.

मानुषी का कॉलेज उन्हें बहुत सपोर्ट करता है और उनकी सभी उपलब्धियों पर जश्न मनाया जाता है.

वे भारत की छठी महिला हैं जिन्होंने इस प्रतिष्ठित खिताब को अपने नाम किया है.

You may be also interested

1