Trending Topics

आइए जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के बारे में

The worlds most expensive coffee

आप सभी कॉफी तो पीते ही होंगे ऐसे में आप जानते ही होंगे कि दुनिया की सबसे महंगी कॉफी कौन सी है. अगर आप नहीं जानते तो आइए आज हम आपको बताते हैं दुनिया की सबसे महंगी कॉफी.

जी दरअसल दुनिया की सबसे महंगी कॉफी 'सिवेट' का उत्पादन भारत में शुरू हो गया है. वहीं कर्नाटक के कुर्ग जिले में इसका उत्पादन हो रहा है. इस बीच खास बात यह है कि सिवेट बिल्ली के मल (पूप) से बनती है. ऐसे में भारत एशिया में कॉफी का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश है. आप सभी को बता दें कि वैश्विक बाज़ार में सिवेट काफी की कीमत 20-25 हजार रुपये किलो है और यह कॉफी उन बीन्स से बनती है जो कि सीवेट कैट्स पचा नहीं पाती है. आप सभी को बता दें कि यह बीज उसके मल से चुन लिए जाते हैं और इसके बाद उसे धोकर भूना जाता है. जी दरअसल सिवेट कॉफी को लुवर्क काफी भी कहते हैं. वहीं कॉफी के पकने के चरण में सिवेट बिल्ली कॉफी की चेरी को खाती है जिसका गूदा वह पचा लेती है लेकिन गूदे के अंदर के बीच को वह पचा नहीं पाती है . यह बीन मल त्याग के समय साबूत निकल जाता है.

जी दरअसल माना जाता है कि इस कॉफी में बड़ी मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं. इसी के साथ इसके लिए बीन्स को प्राप्त करने के लिए काफी खर्च करना होता है. वहीं सिवेट कॉफी को खाड़ी देशों, अमेरिका और यूरोप में अमीर लोग पीते हैं.

इस मंदिर में अंडा फेंककर मांगी जाती है मुराद

आज है ईद-उल-फितर, जानिए कब हुई थी शुरुआत

आखिर क्यों चढ़ाते हैं शिवलिंग पर दूध

 

1