Trending Topics

आप जानते हैं कि आखिर क्यों जगमगाते हैं जुगनू

What Makes Fireflies Light Up

आप सभी ने अक्सर ही रात में पेड़-पौधों के आसपास चमकते हुए जुगनुओं को देखा होगा लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि आखिर यह क्यों चमकते हैं. तो आइए जानते हैं इसके पीछे राज.

जी दरअसल, जुगनुओं के चमकने के पीछे उनका मुख्य उद्देश्य अपने साथी यानी मादा जुगनुओं को आकर्षित करना और अपने लिए भोजन तलाशना होता है. कहा जाता है जुगनूओं की चमक तीन तरह के रंग की होती है जिनमे हरा, पीला और लाल शामिल होता है. वहीं मादा जुगनू जंगलों में पेड़ों की छाल में अपने अंडे देती है और आप सभी को यह जानने के बाद हैरानी होगी कि जुगनूओं के अंडे भी चमकते हैं. जी हाँ, केवल इतना ही नहीं अगर आपको जुगनुओं के बारे में जानकारी न हो तो आप पहचान नहीं सकते हैं कि वो जुगनू मादा है या नर. ऐसे में आपको हम बता देते हैं कि मादा जुगनुओं के पंख नहीं होते हैं, इसलिए वो एक ही जगह पर चमकती हैं, लेकिन नर जुगनूओं के दो पंख होते हैं, इसलिए वो उड़ते हुए चमकते हैं.  जी हाँ, वहीं आपने देखा होगा भारत में काफी संख्या में जुगनू पाए जाते हैं, लेकिन अधिक रोशनी से चमकने वाले जुगनू अधिकतर वेस्टइंडीज और दक्षिणी अमेरिका में पाए जाते हैं. 

इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि जुगनूओं की खोज वर्ष 1667 में रॉबर्ट बायल नाम के एक वैज्ञानिक ने की थी. वैसे पहले यह माना जाता था कि 'जुगनुओं के शरीर में फास्फोरस होता है और इसी की वजह से ये चमकते रहते हैं.' वहीं बाद में उन्होंने कहा, 'जुगनू फास्फोरस की वजह से नहीं बल्कि ल्युसिफेरेस नामक प्रोटीनों के कारण चमकते हैं.'

इस वजह से मनाते हैं महाशिवरात्रि

भाई ex की याद आए तो रोना ठीक है लेकिन प्याज क्यों रुलाता है?

इस अंग्रेजी शब्द को पढ़ने में लगते हैं साढ़े तीन घंटे, जानिए लॉजिक

 

Recent Stories

1