Trending Topics

आज है गणतंत्र दिवस, इन कोट्स के माध्यम से दें बधाई

Happy Republic Day quotes

आज 26 जनवरी को भारत का 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. ऐसे में आज के दिन सभी देशभक्ति से भरे हुए हैं. आज हम लाये हैं कुछ फोटोज जो आप अपने अपनों को भेजकर गणतंत्र दिवस की बधाई दे सकते हैं.  आप सभी को बता दें कि जब देश को सन् 1950 में 26 जनवरी को संविधान मिला, इसके बाद भारत एक लोकतांत्रिक और गणतंत्र देश घोषित हुआ। वहीँ इसी दिन भारत के प्रथम राष्‍ट्रपति डॉ. राजेन्‍द्र प्रसाद ने 21 तोपों की सलामी के बाद देश को उसका संविधान सौंपा था। कहा जाता है उसी के बाद से हर साल ये दिन धूम धाम से मनाया जाता है. 

आज भी इस दिन को धूम धाम से मनाया जा रहा है.  आप सभी को बता दें कि आज तीनों भारतीय सेनाओं (थल, जल, और नभ) द्वारा राष्ट्रपति को सलामी दी जाती है, साथ ही सेना द्वारा अत्याधुनिक हथियारों और टैंकों का प्रदर्शन भी किया जाता है, जो हमारे राष्ट्रीय शक्ति का प्रतीक है। वहीँ आप यह भी जानते ही होंगे कि गांव से लेकर शहर तक, राष्ट्रभक्ति के गीतों की गूंज सुनाई देती है और प्रत्येक भारतवासी एक बार फिर अथाह देशभक्ति से भर उठता है। जी दरअसल भारतीय तिरंगे के बिना हमारा संविधान अधूरा है और संविधान के बिना गणतंत्र की कल्पना अधूरी है.

भारत के तिरंगे की खासियत है इसके तीन रंग. आपको बता दें कि केसरिया रंग भारत की ताकत और साहत का प्रतीक है.

सफेद रंग पूरी दुनिया को ये संदेश देता है कि हम अपनी ताकत और तरक्की को शांति के साथ फैलाना चाहते हैं. इसी के साथ हरा रंग हमारी तरक्की को दर्शाता है. तो आइए आज देखते हैं इस दिन के जश्न को मनाने के लिए कुछ तस्वीरें.

1