Trending Topics

बर्गर vs समोसा देखिये कौन है विनर

report says samosa is healthier than burger sub offbeat creur

सबसे अच्छा स्ट्रीट फ़ूड होता है समोसा जो लाखो लोगो का फेवरेट फ़ूड भी है. समोसे का तो नाम सुनते ही जीभ लपलपाने लगती है पेट में ढेरो चूहे भी कूदने लगते है. गरम-गरम समोसे को यदि लाल-हरी चटनी के साथ खाया जाये तो बात ही कुछ और है. कभी किसी को पार्टी देने के लिए ये सस्ते समोसे सबसे अच्छे होते है. वही कुछ लोग समोसे से बेटर बर्गर को मानते है. थोड़े ऊचे स्टैण्डर्ड वाले लोगो को समोसे का नाम सुनते ही जी घबराने लगता है.

जहा किसी ने कहा कि भूख लगी है समोसा खा लो तो भैया इनके पेट में अपच होना शुरू हो जाता है. उस वक़्त ये समोसे की जगह बर्गर को देते है. क्योकि समोसा इनके लिए ऑयली होता है लेकिन बर्गर में डली हुई चीज़ इनके लिए ऑयली नहीं होती है. समोसे ज्यादातर रोड साइड मिलते है इसलिए कई ऊचे स्टैण्डर्ड वाले लोगो के लिए इस मामले में हाइजीन बीच में आ जाता है. खैर जो भी हो लेकिन आज हम समोसा प्रेमियों के लिए एक बड़ी ही अच्छी खुशखबरी लाये है. हाल ही में सेंटर फॉर साइंस एंड इन्वायरनमेंट (सीएसई) एक ऐसी रिपोर्ट आई है जिसे सुनकर आपके मन में समोसे के लिए लिए प्यार और ज्यादा बढ़ जायेगा.

 

रिपोर्ट्स के अनुसार बर्गर से ज्यादा हेल्दी फ़ूड समोसा है. जी हाँ... रिसर्चर ने बर्गर से ज्यादा हेल्दी समोसे को बताया है. क्योकि समोसे को हमेशा फ्रेश चीजों से ही बनाया जाता है. अमूमन मैदा, तेल, आलू और मसालों का इस्तेमाल समोसे के लिए होता है. वही इसमें कोई केमिकल भी नहीं यूज़ होता है और इसे तेल में तुरंत तल दिया जाता है.

वही अगर बर्गर की ही बात की जाये तो इसे बनाने के लिए प्रिजरवेटिव्स, एसीडिटी रेगुलेटर्स, एमल्सीफायर, इंप्रूवर और एंटी ऑक्सीडेंट का इस्तेमाल होता है. और इन सभी चीजों में सबसे ज्यादा केमिकल होता है.

तो भाई अब नतीजा आपके ही सामने है कि बर्गर ज्यादा हेल्दी है या समोसा आप खुद ही अनुमान लगा लीजिये. अब तो समोसा प्रेमियों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं होगा. तो देर किस बात की फिर जाइये और जल्द जाकर समोसा पार्टी कीजिये.

यहीं होता है डेढ़ अक्ल लगाने का नतीजा

कहीं ले रहें है, तो कहीं मरवा रहे है, ये Newspaper वाले क्या-क्या करवा रहें है

 

You may be also interested

1