Trending Topics

इन स्थानों से होकर गुजरेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat Express will pass through these places

देशभर में रेल मंत्रालय कई रूट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन करने जा रहा है, जबकि आने वाले वक़्त में भी कई और रूट्स पर चलाए जाने की घोषणा भी कर दी है। इसी कड़ी में जम्मू और कश्मीर में भी वंदे भारत ट्रेन को आने वाले समय में चलाया जाने वाला है। इतना ही नहीं, यह ट्रेन चिनाब नदी के ऊपर बन रहे विश्व के सबसे ऊंचे ब्रिज से होकर भी गुजरने वाली है। ऐसे में यह सोचकर ही अनुमान लगाया जा सकता है  कि जब वंदे भारत तेज रफ्तार में दुनिया के सबसे ऊंचाई वाले रेल पुल से गुजरेगी, तो वह दृश्य कितना खूबसूरत हो सकता है।
 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला (USBRL) रेल लिंक पूरी तरह से चालू हो जाने के उपरांत वंदे मेट्रो जम्मू और श्रीनगर को जोड़ेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चिनाब नदी पुल निर्माण स्थल से लोगों को संबोधित करते हुए रेल मंत्री वैष्णव ने बोला है कि यूएसबीआरएल परियोजना दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 तक तैयार होने का अनुमान भी लगाया जा रहा है। उन्होंने बोला है कि एक बार रेलवे लाइन चालू हो जाने के उपरांत महत्वपूर्ण रेल लिंक पर वंदे भारत एक्सप्रेस भी चलने वाली है। वंदे भारत एक्सप्रेस के सुचारू संचालन के लिए जम्मू-कश्मीर के बडगाम में रखरखाव सुविधाएं स्थापित की जाने वाली है।

इतना ही नहीं चिनाब नदी पुल नदी तल से 359 मीटर ऊपर विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है। अब तक पुल पर ट्रैक बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है। रेल मंत्री ने व्हील माउंटेड ट्रॉली पर बैठकर रेल की पटरियों पर सवारी की। 1.3 किलोमीटर लंबा यह पुल कटरा से बनिहाल तक 111 किलोमीटर के दायरे में एक बहुत ही अहम् कड़ी कही जा रही है। कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा 1486 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से यह पुल बनाया जा रहा है।

इस पुल की कई खासियतें हैं। एक तो यह है कि 266 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं को भी यह पुल आसानी से झेल सकता है। इसके साथ साथ, यदि वहां पर भूकंप भी आता है तो भी पुल नहीं टूटेगा। USBRL प्रोजेक्ट जम्मू और कश्मीर को शेष भारत से जोड़ने वाली है और सभी मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान कर सकती है। वहीं, भारतीय रेलवे भी तेज गति से काम करते हुए देशभर के विभिन्न रूट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चला रही है। आने वाले वक़्त में कई अन्य राज्यों को वंदे भारत ट्रेनें मिलने जा रही है। अप्रैल के पहले हफ्ते में अजमेर से नई दिल्ली वाया जयपुर वंदे भारत ट्रेन चलने वाली है।

1