Trending Topics

लॉकडाउन में खाली बैठा था युवक तो बना डाली लकड़ी की साइकिल

Wooden cycles made by Punjab man

आप सभी जानते ही होंगे कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप पूरे देश में कोहराम मचा रहा है. जी दरअसल अब तक करीब 46 लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में महामारी पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी जो अब खत्म हो चुका है. वहीं आपको यह भी पता ही होगा कि लॉकडाउन के दौरान सबकुछ बंद होने की वजह से लोगों को अपने घरों में कैद होकर रहना पड़ा, इस दौरान कई लोगों ने ऐसे ऐसे काम कर डाले जो आप और हम सोच भी नहीं सकते हैं. ऐसा ही कुछ किया है धनीराम ने. 

जी दरअसल हम बात कर रहे हैं पंजाब के रहने वाले धनीराम की. उन्होंने लॉकडाउन के खाली समय में लकड़ी की साइकिल बना डाली है. जी हाँ, लॉकडाउन में घर पर रहकर धनीराम सग्गू इतना बोर हो गए कि उन्होंने लकड़ी की साइकिल बना डाली जो इस समय तेजी से चर्चाओं में आ गई है. अब लोग इस साइकिल को काफी पसंद कर रहे हैं और इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं. आपको हम यह भी बता दें कि धनीराम सग्गू पेशे से बढ़ई (कारपेंटर) हैं और वह पंजाब प्रांत के जिरकपुर में रहते है. उनकी उम्र 40 साल है और उन्होंने अपनी मेहनत और क्रिएटिविटी से जो साइकिल बनाई है उसे अब विदेश के लोग भी मांग रहे हैं. जी दरअसल इस साइकिल के लिए अब विदेशों से डिमांड आने लगी है.

वैसे धनीराम ने एक वेबसाइट से इस बारे में बात करते हुए बताया कि, 'वह लॉकडाउन में खाली थे तो उनके दिमाग में एक डिजाइन आया, जिसे उन्होंने पहले पेपर पर उतारा. इस साइकिल का डिजाइन मैंने पहले कभी नहीं सोचा था, लॉकडाउन के दौरान लकड़ी की साइकिल बनाने का विचार आया, जिसको बनाने में करीब चार महीने का समय लगा. पहले मैंने साइकिल को प्लाई से बनाया लेकिन उसमें थोड़ी कमी रह गई, फिर चार महीने बाद एक अच्छी साइकिल तैयार हुई.' फिलहाल इस साइकिल के फोटोज तेजी से चर्चाओं में छा गये हैं.

यहां फुलकारी मास्क ने भरे विधवा महिलाओं की ज़िंदगी में रंग

इस किले पर तोप से दुश्मनों पर दागे गए थे चांदी के गोले

 

1