Trending Topics

ये है दुनिया का सबसे ऊँचा डाकघर

World Highest Post Office Hikkism

आज के समय में स्मार्टफोन ही दुनिया को प्रिय है इसलिए आखिर चिट्ठियां कौन भेजता है? लेकिन फिर भी कई लोग हैं जो आज भी पात्र भेजना पसंद करते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे डाक की सैर करवाने जा रहे हैं जो दुनिया का सबसे ऊँचा डाकघर है. जी हाँ, दरअसल हिमाचल प्रदेश के स्पीति में हिक्किम नाम के गांव में स्थित है दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर. जी हाँ, 14567 फीट यानी 4440 मीटर की ऊंचाई पर जहां सांस लेने के लिए भी मेहनत करनी पड़ती है, वहां यह डाकघर 1983 से दूर-दराज के दुर्गम गांवों तक चिट्ठियां देने का काम कर रहा है. 

आपको बता दें कि हिक्किम के आसपास के गांवों में संचार का एकमात्र साधन चिट्ठियां ही हैं और इस उप डाकघर के जिम्मे हिक्किम के अलावा लांगचा-1, लांगचा-2 और कॉमिक गांवों में चिट्ठियां पहुंचाना है. ऐसे में स्पीति के रास्ते साल में महज कुछ महीनों तक ही खुलते हैं और बर्फ पिघलने के बाद जून से अक्टूबर तक ही यहां आना संभव हो पाता है और बाकी महीनों तो यहां बर्फ जमी रहती है.

वहीं इस उप डाकघर में 1983 से रिनचेन नाम के व्यक्ति डाकिए की भूमिका निभाने में लगे हुए हैं और साल 2016 में उनसे मुलाकात के दौरान चिट्ठियां पहुंचाने में आने वाली दुश्वारियों के बारे में भी बताया था. वहीं इसमें भारी बर्फ में चिट्ठी पहुंचाने की कोशिश में रिनचेन के लिए घर लौटना ही मुश्किल हो गया था और वापस लौटने में उन्हें पूरा एक दिन लगा था. स्पीति के प्रमुख शहर काजा से करीब एक घंटे की दूरी पर है हिक्किम लेकिन अगर आप पोस्टकार्ड काजा से ही खरीद लें तो बेहतर होगा क्योंकि कई बार यहां पर जरूरी सामान भी नहीं पहुंच पाता है. 

इस मंदिर में नंदी की एक प्रतिमा से निकलता रहता है पानी, कोई नहीं जानता कैसे

एक बकरी के कारण हुआ 2.68 करोड़ का नुकसान

शौक-शौक में बनवाया टैटू, नहीं आया पसंद तो किया यह काम

 

Recent Stories

1