Trending Topics

यहाँ मिला दुनिया का सबसे पुराना मोती

World oldest pearl discovered near Abu Dhabi

दुनियाभर में कई ऐसी चीज़ें हैं जो हैरानीभरी हैं लेकिन आँखों के सामने आती ही हम एकदम अचम्भित हो जाते हैं. ऐसे में हाल ही में ऐसा ही कुछ हुआ है संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबुधाबी में. जी दरअसल यहां खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों को 8000 साल पुरानी एक मोती मिला है और इसे लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे पुराना मोती है. जी हाँ, वैसे कभी-कभी अनजाने में ही कुछ ऐसी चीजें हाथ लग जाती हैं, जो लोगों को हैरान कर देती हैं और ऐसा ही कुछ इसने भी किया है. 
 

यहां खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों को 8000 साल पुरानी एक मोती मिला है और ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे पुराना मोती है. आपको बता दें कि सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, ''यह मोती मारवाह द्वीप पर खुदाई के दौरान मिला है. हालांकि, इसकी कीमत कितनी है, इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है. 30 अक्टूबर को अबु धाबी में ही इसे प्रदर्शित किया जाएगा. ''

इसी के साथ विशेषज्ञों का कहना है कि, ''प्राचीन काल में मोतियों का कारोबार बहुत फैला हुआ था. उस समय मेसोपोटामिया (प्राचीन ईराक) के साथ मोतियों का व्यापार होता था.'' वहीं कहा जा रहा है प्राचीन काल में लोग मोतियों का इस्तेमाल ज्वैलरी के तौर पर करते थे और संस्कृति विभाग के मुताबिक, 16वीं सदी में अबु धाबी के तटों पर मोती मिलते थे. इसका जिक्र उस समय के कारोबारी रहे गासपारो बाल्बी ने भी किया था. इसी के साथ उनका कहना है एक समय था जब संयुक्त अरब अमीरात की अर्थव्यवस्था मोतियों के कारोबार पर ही टिकी हुई थी, लेकिन 1930 के दशक में जापानी संस्कृति के मोतियों के आगमन के साथ ही यहां का व्यापार पूरी तरह से ध्वस्त हो गया. 

इंसान ही नहीं जानवर भी करते हैं रक्तदान

इस वजह से बहन की शादी में रोकर भाई को मांगनी पड़ी माफ़ी

मुर्दे को दफनाते ही कब्र से आने लगी आवाज, कहा- 'मुझे बाहर निकालो...'

 

1