Trending Topics

मेन्यू कार्ड के लिए इस रेस्टोरेंट पर लगा 44 लाख रुपये का जुर्माना

A Restaurant In Peru Was Fined For Giving Women Who Eat With Men A Different Menu

दुनियाभर में कई ऐसी चीज़ें हैं जिन्हे सुनकर होश उड़ जाते हैं और मुँह से निकलता है ओएमजी. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही किस्से के बारे में बताने जा रहे है जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. इस मामले में एक रेस्टोरेंट में महिलाओं के लिए अलग मेन्यू कार्ड है और पुरुषों के लिए अलग है और इसी वजह से उसपर 44 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं पेरू की राजधानी लीमा में 'ला रोजा नौटिका' नाम का एक रेस्टोरेंट है. आने वाली खबरों की माने तो रेस्टोरेंट में आने वाले पुरुषों को नीले रंग का मेन्यू कार्ड, जबकि महिलाओं को सुनहरे रंग का मेन्यू कार्ड दिया जाता था. ऐसे में नीले रंग के मेन्यू कार्ड पर डिश के साथ उसकी कीमत भी लिखी होती थी, जबकि सुनहरे रंग के मेन्यू कार्ड पर कीमत लिखी नहीं होती थी.

जी दरअसल, इसके पीछे रेस्टोरेंट का तर्क ये है कि ''अगर महिला किसी पुरुष के साथ आती है तो उसका बिल वही भरेगा, उन्हें कीमत देखने की जरूरत नहीं है. इसलिए महिलाओं को बिना कीमत वाला मेन्यू कार्ड दिया जाता था.''

जी हाँ, वहीं पेरू प्रशासन ने रेस्टोरेंट के तर्क को बेतुका करार दिया है और इसे महिलाओं के साथ भेदभाव माना है. वहीं इस मामले में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर द डिफेंस ऑफ फ्री कंपीटिशन एंड प्रोटेक्शन ऑफ इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी में इस मामले की सुनवाई हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया कि महिलाओं को पुरुषों के बराबर हक और सम्मान मिलना चाहिए और रेस्टोरेंट पर उसकी करतूत के लिए 62 हजार डॉलर यानी करीब 43.96 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इसी के साथ उसे तत्काल प्रभाव को सुनहरे रंग के मेन्यू कार्ड को हटाने का निर्देश दे दिया है.

लाल रंग से बहुत प्यार करती है यह महिला, लोग कहते हैं रेड लेडी

यहाँ दिवाली के दिन होती है कुत्तों की पूजा

ये है दुनिया का सबसे डरावना घर, यहाँ रुक गए तो मिलेगा लाखो रुपए

 

You may be also interested

Recent Stories

1