Trending Topics

ये है सबसे बुद्धिमान भारतीय, जिनके दिमाग का लोहा मानती थी दुनिया

Most Intelligent Indians ever

हम भारतियों का इतिहास बड़ा ही दिलचस्प रहा है. हमने दुनिया को '0' से लेकर योग तक कई अद्भुत चीज़ें दी है. जिनकी बल पर आज पूरी दुनिया चल रही है. हम भारतीय दुनिया के कोने कोने में फैले है. शायद आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया में हर 6ठा इंसान भारतीय है. हम भारतियों के दिमाग का लोहा भी दुनिया ने माना है. दुनिया में इंजीनियर, डॉक्टर और साइंटिस्ट की संख्या में हम केवल दो देशो से पीछे है. हम भारतीय एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट,गूगल,IBM,फेसबुक जैसी कई बढ़ी कम्पनियों में बड़ी संख्या में मौजूद है. इतिहास में केवल कुछ ही भारतियों को सबसे बुद्धिमान का दर्ज़ा दिया गया है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही बुद्धिमान भारतियों से मिलवाने जा रहे है.

C.V. Raman

(Nobel Prize Winner)

CV Raman पहले भारतीय थे जिन्हे जिन्हे नोबल प्राइज से समान्नित किया गया था. उन्हें यह प्राइज फिजिक्स में उनके अहम् योगदान के लिए दिया गया था. उन्होंने एक खास dispersion of light की खोज की थी. जिसे ‘Raman Effect’ कहा जाता है. CV Raman को सर्वोच्च भारतीय पुरुष्कार भारत रत्न से भी समान्नित किया गया था. 

Srinivasa Ramanujan

(Mathematician)

रामानुजन को उनके मैथमेटिक्स ज्ञान और योदान के लिए जाना जाता है. उन्होंने मैथमेटिक्स की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया था. साथ ही उन्होंने कई मैथमेटिकल एनालिसिस, नंबर थ्योरी, इनफिनिट सीरीज और कॉन्टिनोएड फ्रैक्शंस जैसी मैथमैटिकल टर्म्स में अपना बहुमूल्य योगदान दिया था. उन्होंने G. H. Hardy के साथ इंग्लैंड की प्रसिद्ध  University of Cambridge में मथेमटैक्स पर कई खोज और अध्ययन किये. उन्हें एक बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में पहचाना जाता है. 

Chanakya

(Arthasastri)

चन्द्रगुप्त मौर्य के समय में चाणकय काफी पॉपुलर थे. उन्हें पॉलिटिक्स और और इकोनॉमिक्स का ग्यानी माना जाता था. आज भी उनकी नीतियां हमारे जीवन में अहम् योगदान निभाती है. कई बड़े लोग और आर्गेनाईजेशन आज भी उनकी नीतियों को फॉलो करते है. उन्हें शायद इतिहास का सबसे बुद्धिमान और चतुर व्यक्ति माना जाता है. 

Swami Vivekananda

(Indian Hindu monk)

स्वामी विवेकानंद को वेदांत और योग योग जैसी भारतीय बहुमूल्य चीज़ों को वेस्टर्न देशो में ले जाने का श्रेय जाता है. उन्हें हिन्दू स्क्रिप्टुरेस, रिलिजन और वेस्टर्न फिलॉसॉफी का ज्ञाता भी माना जाता है. साथ ही वह रामकृष्ण मैथ और रामकृष्ण मिशन के फाउंडर भी रहे है. 

1