Trending Topics

समुद्र के तल में रहती है ऐसी मछली...

Such a fish lives at the bottom of the sea.

दुनिया में इतने अजीबोगरीब जीव हैं कि इंसान को उनके बारे में ठीक तरह से पूरी सूचना अब तक नहीं दी है. कुछ तो ऐसे भी हैं जिनपर वैज्ञानिकों को अच्छी तरह से रिसर्च करना अब भी बचा हुआ. ऐसी ही एक मछली समुद्र तल में रहती है जिसके बारे में वैज्ञानिकों को बहुत कुछ नहीं मालूम है. इस मछली की खास बात ये है कि इसका बाहरी रंग आमतौर पर भूरा-लाल रंग का होता है या ग्रे कलर का ही होता है, पर 5 में से 1 ऐसी भी होती है बाहर से और अंदर से नियॉन नीले रंग (Fish with neon blue flesh) की होती है.

 

 

खबरों का कहना है कि जिस मछली की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है लिंगकॉड (Lingcod fish). ये नॉर्थ अमेरिका (North America) के पश्चिमी तट पर अधिक पाई जाती है. ये तल में ही अधिक रहती है और आपको जानकर होश उड़ जाएगा कि लिंगकॉड की लंबाई इंसानों जितनी हो सकती है. ये 152 सेंटीमीटर यानी तकरीबन  5 फीट तक ही हो सकता है.

सी फूड प्रेमियों को पसंद है ये मछली: मछली की एक और खासियत ये है कि ये कमाल की शिकारी कही जाती है. इनके बड़े मुंह में जो भी जीव घुस जाए, ये उसे खा सकती हैं और इन्हें खतरा सील की कुछ प्रजातियों और इंसानों से ही रहता है. शौक के लिए मछली पकड़ने वाले लोग और सी-फूड के प्रेमियों में ये मछली बहुत फेमस है. इनका मांस काफी स्वादिष्ट बताया जाता है. इन्हें स्मर्फ कॉड भी बोलते है.

You may be also interested

1