Trending Topics

भारत के इस स्थान पर सबसे पहले उगता है सूरज

sunrise morning 4 o clock in arunachal dong valley earliest sunrise in India every morning

दुनिया में कई ऐसी घटनाएं होती हैं जो बहुत ही अजीब अजीब होती है. ऐसे में दुनिया की कई घटनाएं हैं जो आप जानने के बाद शॉकिंग हो सकते हैं. वैसे कहा जाता है हर घटना के पीछे कोई ना कोई रहस्य होता है. फिर वह घटना छोटी हो या बड़ी. इसी क्रम में आज भी दुनिया में कई ऐसे स्थान है जो रहस्य बने हुए है. कहा जाता है प्रकृति से बड़ा कोई जादूगर नहीं है वैसे इस बात पर यकीन करना भी बड़ा आसान है. क्योंकि कई ऐसी बातें हैं जो इस बात का सबूत देती हैं. जी दरअसल प्रकृति के आगे इंसानी दिमाग व विज्ञान भी फेल है. 

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि प्रकृति को समझ पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. जी दरअसल दुनिया में कई चीजे ऐसी है जिनपर प्रकृति का ही राज चलता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे है जिसको आज तक कोई भी समझ नहीं आय़ा है. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली की. यहाँ सूरज की पहली किरण देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं.

जी दरअसल जिस समय दिल्ली में 4 बजे रहे होते हैं उस वक्त यहां पर रात हो चुकी होती है. वहीं सूर्य उदय होने से पूर्व यानी 3 बजे यहां उसकी लालिमा दिखाई देने लगती है. आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि सुर्यास्त के समय यहां का नजारा बहुत खूबसूरत होता है इसलिए इसे उगते सूरज की भूमि भी कहा जाता है. आप सभी नहीं जानते होंगे कि भारत में सबसे पहलें सूरज की किरणें इसी राज्य पर पड़ती है. जी दरअसल यह राज्य हमारे देश के पूर्व दिशा में बसा हुआ है.

1