Trending Topics

सेब के बीजों में होता है खतरनाक जहर, लेकिन फिर भी क्यों नहीं होती इंसान की मौत?

Apple seeds do contain cyanide, but not enough to kill

आप सभी ने सेब तो खाया ही होगा. सेब सभी खाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इसके बीजों में सायनाइड होता है. जी हाँ, लेकिन फिर भी इंसानों की इससे मौत नहीं होती. जी दरअसल सायनाइड बहुत खतरनाक होता है और इससे लोगों की मौत हो सकती है लेकिन सेव के बीज खाने से मौत नहीं होती. आज हम आपको बताएंगे इस सवाल का जवाब.

जी दरअसल सेब के बीज में सायनाइड और शुगर कम्‍पाउंड एमिगडलिन होता है और इस बीज पर एक लेयर चढ़ी होती है. ऐसे में अगर इंसान इन बीजों को निगल गया है तो पेट में बनने वाले पाचक रस भी इसकी लेयर को नहीं तोड़ पाते हैं. इस वजह से सायनाइड का कोई भी हिस्‍सा बाहर नहीं आ पाता. अब अगर हम बात करें कि अगर कोई इंसान इसे चबाकर खाए तो क्‍या होगा? तो उसका जवाब भी हम आपको देते हैं. एक मशहूर वेबसाइट की रिपोर्ट को माने तो सायनाइड का असर दिखने के लिए इसकी कितनी मात्रा खतरनाक होती है, इसे भी समझने की जरूरत है.

एक रिपोर्ट में यह बताया गया है, 0.5-3.5 मिग्रा सायनाइड प्रति किलो शरीर के वजन पर जहरीला असर दिखाता है. हालाँकि सेब में आमतौर पर 5 से 8 बीज पाए जाते हैं, जिनमें इतना सायनाइड नहीं होता है कि इंसान को नुकसान पहुंचा सके. इस वजह से सेब के कुछ बीज आप खा जाते हैं तो शरीर को नुकसान नहीं होता. वहीं अमेरिकी स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी सीडीसी का कहना है कि सायनाइड खतरनाक केमिकल होता है. वहीं शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने पर कई तरह से असर हो सकते हैं जैसे- हार्ट रेट स्‍लो होने लगता है और मौत का रिस्‍क बढ़ता है. इसी के साथ उल्‍टी होना, कमजोरी महसूस होना जैसे लक्षण भी दिखने लगते हैं.

आखिर क्यों खरमास में नहीं होते शुभ काम

 

You may be also interested

1