Trending Topics

आखिर क्यों लगता है सर्दी में किसी को छूने से करेंट

Why You Feel A Light Electric Shock When You ToucH

आप सभी ने कभी ना कभी यह नोटिस किया होगा कि कभी-कभी हाथ मिलाने पर या किसी चीज़ को छूने पर शरीर में एक दम करंट लगता है या चट सी आवाज़ आती है. इसी के साथ कभी कभी चादर से चट-चट की आवाज़ आती है. अगर आपने यह सुना होगा तो ग़ौर तो ज़रूर किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों होता है? जी दरअसल, इसके पीछे वैज्ञानिक कारण है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

जी दरअसल करंट मौसम के बदलने पर लगता है, हलांकि सर्दी के शुरुआती दिनों में ऐसा ज़्यादा होता है. वहीं अगर हम विज्ञान के द्वारा बताई गई बातों को मानें तो, इलेक्‍ट्रॉन और मौसम में नमी की मात्रा घटने और बढ़ने से करंट लगता है. जी हाँ और यही दो कारण होते हैं जो करंट लगना या न लगना तय करते हैं. कहा जाता है इलेक्ट्रॉन करंट का कारण होते हैं, लेकिन ये किस तरह से काम करते हैं तो करंट लगता है वह भी हम आपको बताते हैं. जी दरअसल, जब मौसम ज़्यादा ठंडा हो जता है, तो हवा में नमी ख़त्‍म हो जाती है ऐसे में इंसान के शरीर पर इलेक्‍ट्रॉन विकसित हो जाते हैं. यह सभी इल्केट्रॉन नेगेटिव और पॉज़िटिव होते हैं. जैसे- 'जब एक नेगेटिव इल्केट्रॉन वाला हाथ पॉज़िटिव इलेक्ट्रॉन वाले हाथ से मिलता है तो करंट लगता है और आवाज़ आती है.'

अब आप कहेंगे कि ऐसा सर्दी में ही क्यों होता है तो इसका भी एक कारण है. जी दरअसल गर्मी के मौसम में नमीं ज़्यादा रहती है, जिससे इलेक्‍ट्रॉन त्वचा पर विकसित नहीं हो पाते हैं और करंट नहीं लगता है. केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा, गर्मी में उन लोगों के साथ ऐसा होता है, जिनकी त्वचा में नमीं नहीं रहती है.

आखिर क्यों खरमास में नहीं होते शुभ काम

सेब के बीजों में होता है खतरनाक जहर, लेकिन फिर भी क्यों नहीं होती इंसान की मौत?

 

1