Trending Topics

प्लास्टिक को मजबूत ईंटों में बदल रही है यह महिला

Kenyan Woman Turns Plastic into Bricks

आजकल लोग अपने दिमाग के इस्तेमाल से कई ऐसे काम कर जाते हैं जो चौकाने वाले होते हैं. आज हम आपको एक महिला से मिलवाने जा रहे हैं जिन्होंने कुछ अनोखा किया है. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं केन्या की एक महिला के बारे में, जिन्होंने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. केन्या की महिला ने प्लास्टिक से ईंट बनाई है. सुनकर चौंक गए ना आप लेकिन यह सच है. महिला ने हाल ही में दावा किया है कि 'प्लास्टिक से बनीं ये ईंटे सीमेंट की ईंटों से कहीं ज़्यादा मज़बूत हैं.'

जिस महिला ने ईंट बनाई है उनका नाम Nzambi Matee है. उनका कहना है ये ईंटें 4 से 5 गुना ज़्यादा मज़बूत हैं, और तो और सबसे खास बात ये कि यह दूसरी ईंटों से सस्ती है. वैसे उन्होंने यह भी कहा है कि इन ईंटों से सड़के और घर बनाए जा सकते हैं, जिनकी लाइफ़ दूसरी ईंटों से बने मकान से कई अधिक होगी. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Nzambi Matee की फ़ैक्ट्री हर रोज़ 1500 से ज़्यादा ईंटों का उत्पादन करती है. वहीं अब देखते ही देखते इन ईंटों की डिमांड केन्या में अधिक भी हो चली है.

वैसे इन ईंटो की जो सबसे ख़ास बात है वह यह है कि इनके टकराने से आवाज़ तो नहीं आती, लेकिन ये आसानी से टूटती भी नहीं. सुनकर हैरानी होती है लेकिन गर्व भी. वैसे भी प्लास्टिक बनाकर हम सभी प्रकृति का केवल नुकसान पहुंचा रहे हैं लेकिन केन्या की इस महिला ने जो किया है वह बेहतरीन और लाजवाब है.

जलपरी के कपड़े में यहाँ बसा है गाँव, दिखता है स्वर्ग जैसा

 

You may be also interested

1