Trending Topics

आखिर क्यों डॉक्टर पहनते हैं व्हाइट कोट

octors wear white coat

हम सभी ने अक्सर ही डॉक्टर को वाइट कोट पहने हुए देखा है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों पहनते हैं डॉक्टर वाइट कोट..? डॉक्टर के वाइट कोट पहनने के पीछे लोग लाखो बातें कहते हैं लेकिन सच क्या है यह कोई नहीं जानता. अक्सर ही लोगों के मन में यह ख्याल आता है कि आखिर डॉक्टर वाइट कोट ही क्यों पहनते हैं लेकिन इसका जवाब उन्हें नहीं मिल पाता. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों पहनते हैं डॉक्टर वाइट कोट.. 

दरअसल कहा जाता है कि सफेद रंग को स्‍वच्‍छता का प्रतीक होता है और इस रंग को ईमानदारी, पवित्रता, ईश्वरत्व सभी का प्रतिनिधि माना जाता है इस वजह से डॉक्टर का कोट सफेद रंग का होता है. डॉक्टर को अपने जीवन में ईमानदारी, पवित्रता, ईश्वरत्व सभी को अपनाना पड़ता है इसी वजह से उन्हें शुरू से सफेद कोट पहनने की हिदायत दी जाती है.

वहीं काले रंग की बात की जाए तो वह सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है इस वजह से वकील काले रंग के कोट में नजर आते हैं क्योंकि वह निर्दोष को बचाने का काम करते हैं. डॉक्टर की बात की जाए तो उनके सफेद कोट पहनने का चलन बीसवीं सदी से चला आ रहा है. दुनिया में सफ़ेद रंग को सबसे पवित्र माना जाता है यही वजह है कि डॉक्टर को सफेद रंग के कोट पहनने की सलाह दी जाती है. अक्सर ही हम सभी ने डॉक्टर को सफेद कोट में ही देखा है लेकिन इसका लोगिक आज समझ आया है.

यहाँ कुछ ही घंटो में कच्चे केले बन जाते हैं पीले और मीठे

सड़क पर बनी इन लाइन्स का मतलब जानते हैं आप

इस शिवलिंग की मुस्लिम भी करते हैं पूजा, वजह हैरान कर देगी

 

You may be also interested

1