Trending Topics

आखिर क्यों भरी जाती है चिप्स के पैकेट में नाइट्रोजन?

why chips packets have nitrogen

चिप्स के पैकेट बहार से भरे हुए नजर आते हैं लेकिन जब उन्हें खोलो तो उसमे से हवा निकलती है. जी हाँ, सभी चिप्स के पैकेट में हवा भरते हैं लेकिन आपने सोचा है आखिर हवा क्यों भरी जाती है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके पीछे की वजह. सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि पैकेट में सामान्य हवा नहीं भरी जाती है बल्कि नाइट्रोजन भरी जाती है.  अब आइए हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह.

जी दरअसल कहा जाता है कि आलू या किसी भी चीज के चिप्स नाजुक होते हैं. ऐसे में अगर पैकेट में हवा नहीं होगी, तो सभी आपस में टकरा कर टूट जाएंगे या फिर हवा के बिना हाथ लगाने से भी चिप्स टूट जाएंगे. इसी के चलते चिप्स के पैकेट में हवा भरी जाती है. वहीँ चिप्स के पैकेट में हवा भरने के पीछे एक और थ्योरी है. वह थ्योरी साइंटिफिक है. कहा जाता है ऑक्सीजन को बहुत ही रिएक्टिव गैस माना जाता है और यह किसी भी कण के साथ बहुत जल्दी घुल जाती है. ऐसे में ऑक्सीजन के रिएक्टिव होने कारण ही बैक्टीरिया वगैरह पनपते हैं. इस वजह से खाने-पीने की चीजों को अधिक समय तक अगर खुले में रखें तो वो खराब हो जाती हैं. इसी के चलते चिप्स के पैकेट में नाइट्रोजन गैस भरी जाती है. जी दरअसल नाइट्रोजन ऑक्सीजन के मुकाबले कम रिएक्टिव गैस होती है.

आखिर नाइट्रोजन गैस ही क्यों

जी दरअसल नाइट्रोजन गैस रंगहीन, गंधहीन होती है और इसमें किसी भी प्रकार का स्वाद नहीं होता है और ये रिएक्टिव भी कम होती है. इस वजह से चिप्स के पैकेट में नाइट्रोजन गैस भरना अच्छा रहता है.

क्या आप जानते हैं घड़ी का इतिहास

आखिर क्यों बस के आखिरी हिस्से में नहीं लगाते पहिया

क्रिकेट के एक ओवर में 6 गेंदें ही क्यों होती हैं?

 

You may be also interested

1