Trending Topics

साल में एक बार Coca-Cola कंपनी बनाती है पीली कैप वाली Coke Bottle, जानिए क्यों?

Find out what yellow cap Coca Cola bottles mean

Coca-Cola एक बहुत ही मशहूर सॉफ़्ट ड्रिंक है जिसे आप सभी ने पिया ही होगा. इसकी खोज 19वीं सदी में दवा के रूप में की गई थी. उसके बाद देखते ही देखते यह लोगों के बीच इतनी मशहूर हुई की लोग इसे जब जी चाहे पीने लगे. अब इस समय इसके अलग-अलग फ़्लेवर्स दुनियाभर में शामिल है लेकिन साल में एक बार पीले ढक्कन वाली Coca-Cola मार्केट में मिलती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है और ये कब होता है?

जी दरअसल Coca-Cola कंपनी साल में एक बार Yellow Cap वाली बोतल मार्केट में उतारती है. कहा जाता है इसकी एक ख़ास वजह है जो यहूदियों(Jewish) से जुड़ी है. जी दरअसल, बसंत का जब महीना आता है तब यहूदियों का धार्मिक त्यौहार Passover आता है.

कहा जाता है इस त्यौहार में यहूदी स्पेशल डाइट पर रहते हैं और इस दौरान उन्हें गेहूं, जई, राई, जौ, मक्का, चावल और बीन्स खाना मना होता है. ऐसे में Coca-Cola में कॉर्न सिरप होता है इस वजह से यहूदी लोग इसे पीने से बचते हैं.

इसी के चलते साल में एक बार कोका कोला अपनी एक ख़ास प्रकार की कोक मार्केट में उतारता है. मिली जानकारी के तहत इसमें कॉर्न सिरप की जगह चीनी मिलाई जाती है और इसे Kosher Coke कहते है. उस समय इसकी मार्केटिंग पीले ढक्कन से की जाती है, ताकि लोग इसे तुरंत पहचान लें. 

क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे ज़हरीले बिच्छू के बारे में

आखिर क्यों बस के आखिरी हिस्से में नहीं लगाते पहिया

क्रिकेट के एक ओवर में 6 गेंदें ही क्यों होती हैं?

 

You may be also interested

1