Trending Topics

एक ऐसा सांप जिसके काटने मात्र से इंसान नहीं मांग पाता पानी

Such a snake whose bite only makes a person unable to ask for water

दुनिया में 90 प्रतिशत से ज्यादा सांप की प्रजातियां के जहर से इंसान नहीं मरता है पर आपको जाकर हैरानी होगी एक सांप की एक प्रजाति ऐसी है जिसे काटने पर इंसान या किसी भी जीव की पलभर में मौत हो जाती है. यह दुनिया के सबसे जहरीले पांच सांपों में से ब्लैक मांबा एक है. यह दुनिया का सबसे खतरनाक सांप माना जाता है. यह सांप सिर्फ अफ्रीका में ही पाए जाते हैं.

 

 

जानकारी के मुताबिक अफ्रीका में सांप के कांटने पर होने वाली मौतों में अधिकतर   ब्लैक मांबा के काटने पर होती हैं.  ब्लैक मांबा सांप की लंबाई लगभग 2 मीटर होती है और जंगलों में साढे़ चार मीटर तक के भी देखने को मिलते हैं. सबसे हैरानी की बात तो ये है कि दूसरी प्रजाति के साँपों की अपेक्षा इस प्रजाति के सांप सबसे ज्यादा पाए जाते हैं. इन सांपों की लंबाई, रफ्तार दूसरे सांपों की तुलना में सबसे अधिक होती है.  इनकी रफ्तार लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे होती है.

खतरा महसूस होने पर ये करीब 10 से 12 बार काटते है और लगभग 400 मिलीलीटर जहर छोड़ते है. ब्लैक मांबा का केवल 1 मिलीग्राम जहर ही इंसान को खत्म करने के लिए काफी है. ब्लैक मांबा के काटते ही आंखों में धुंधलापन आ जाता है. जिस जगह पर काटते हैं, वहां पर बहुत ज्यादा दर्द होता है और इंसान या कोई अन्य जीव कुछ ही सेकंडों में मौत के घाट उतर जाता है. 

You may be also interested

1