Trending Topics

यहाँ कुछ ही घंटो में कच्चे केले बन जाते हैं पीले और मीठे

Ethylene Gas Banana Ripening

आप सभी ने एथेलीन गैस के बारे में सुना होगा लेकिन बहुत कम लोग उसके बारे में जानते होंगे. आज हम आपको एथेलीन गैस के बारे में एक ऐसी जानकारी बताने जा रहे है जिसे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. जी दरअसल एथेलीन गैस का इस्तेमाल इस समय केले को पकाने के लिए सबसे ज्यादा किया जा रहा है. एथेलीन गैस से इस समय बड़ी मात्रा में केले पकाने का कार्य किया जा रहा है. 

खबरों की माने तो मध्य प्रदेश के बड़वानी में राजघाट रोड पर बने राजलक्ष्मी नामक केला ग्रुप में एथेलीन गैस का उपयोग केले को पकाने के लिए किया जा रहा है. आपको बता दें कि यहाँ कोल्ड स्टोरेज में एथेलीन गैस से 72 घंटे में कच्चे केले को पका दिया जाता है. पहले वहां के लोगों को भी इस बात की जानकारी नहीं थी कि एथेलीन गैस इतनी कमाल की हो सकती है. राजलक्ष्मी नामक केला ग्रुप में राइपनिंग कोल्ड स्टोरेज बने हुए हैं जो 20 टन क्षमता वाले है.

इनमे 5 बड़े चैंबर भी बनाए गए हैं जिनमे 4 चैंबरों में केले को पकाने का काम हो रहा है और सभी चैंबरों में पाइपलाइन भी लगाई गई है. यहाँ काफी खतरा भी है. आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही बुरहानपुर के नजदीक ही एक कोल्ड स्टोरेज में ब्लास्ट हुआ था जहाँ 3 लोगों की जान गई थी. राजलक्ष्मी नामक केला ग्रुप के संचालक का कहना है कि यहाँ उन्होंने अच्छी व्यवस्था की है तो यहाँ कोई खतरा नहीं हो सकता.

इस ब्लड ग्रुप वाले को काटते हैं सबसे ज्यादा मच्छर

कभी नहीं देखा होगा ऐसा वाटरपार्क

आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है लॉलीपॉप दिवस

 

You may be also interested

Recent Stories

1